बाइक रोकते समय क्लच पहले दबाएं या ब्रेक? आप भी तो गलत तरीके से नहीं चलाते गाड़ी,
बाइक रोकते समय क्लच पहले दबाएं या ब्रेक? आप भी तो गलत तरीके से नहीं चलाते गाड़ी, आइए जानते है
भारत में ज्यादातर लोग रोजमर्रा की जीवन में कहीं भी आने-जाने के लिए मोटरसाइकिल का ही इस्तेमाल करते हैं. देश में बाइक से सफर करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है. हालांकि, कई बाइक चलाने वाले लोग राइडिंग का सही तरीका नहीं जानते हैं, जिसके चलते वे अक्सर गलती कर बैठते हैं और हादसे का शिकार तक हो जाते हैं.
बाइक चलाने वाले कई लोगों के मन में सवाल आता है कि बाइक रोकते वक्त सबसे पहले ब्रेक दबाना चाहिए या क्लच दबाना चाहिए. यह एक बहुत बड़ा सवाल है. बाइक रोकते समय पहले ब्रेक दबाना है या क्लच दबाना है यह सब ब्रेकिंग सिचुएशन पर निर्भर करता है. यानी आप कहां पर ब्रेक लगा रहे हो, किस वजह से ब्रेक रहे हो, ब्रेक लगाते समय बाइक का स्पीड क्या है और बाइक किस गियर में है. यहां आपको 4 सिचुएशन के जरिए समझा रहे हैं कि पहले क्या अप्लाई करना चाहिए?
🚨पहली स्थिति👉🏻
अगर आप ट्रैफिक में फंसे हों या सामने कोई जानवर आ जाए या सामने वाली गाड़ी रुक जाए तो ऐसी स्थिति में बाइक को पूरी तरह से रोकने की जरूरत पड़ सकती है. ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप पहले क्लच दवाएं और साथ में ब्रेक दवाएं. इससे आपकी बाइक रुक जाएगी और बंद भी नहीं होगी. अगर आप ऐसी स्थिति में अचानक ब्रेक लगा देंगे बाइक रुक जाएगी और बंद हो जाएगी.
🚨दूसरी स्थिति👉
अगर आपकी बाइक स्पीड में हो और आप सिर्फ बाइक की स्पीड कम करने के लिए ब्रेक लगा रहे हैं यानी आपका बाइक रोकने का कोई इरादा नहीं है तो ऐसी स्थिति में सिर्फ ब्रेक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आप क्लच को अप्लाई करते हुए गियर को डाउन शिफ्ट कर सकते हैं. यह बाइक की स्पीड कम करने के लिए अच्छी प्रैक्टिस है.
🚨तीसरी स्थिति👉🏻
अगर आप 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जा रहे हैं. इस दौरान किसी वजह से आप सिर्फ अपनी स्पीड को 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा तक कम करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में क्लच दबाने की जरूरत नहीं है. ऐसे में सिर्फ हल्का से ब्रेक अप्लाई करने के बाद थ्रोटल के इस्तेमाल से बाइक को फिर से उसी रफ्तार तक ला सकते हैं.
🚨चौथी स्थिति👉🏻
यह एक इमरजेंसी वाली स्थिति हो सकती है. अगर आप एक ट्रैफिक वाले एरिया में हों या हाईवे पर हों या कम या ज्यादा स्पीड पर बाइक चला रहे हैं तो किसी भी स्थिति में अगर बाइक को अचानक रोकना पड़ जाए तो क्लच और ब्रेक दोनों का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में हमें किसी तरह के माइलेज के बारे में नहीं सोचना चाहिए।
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