Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
Mahesh

वैदिक पंचांग

4
Deepak Kataria

वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌤️ दिनांक – 27 जून 2022
🌤️ दिन – सोमवार
🌤️ *विक्रम संवत – 2079 *
🌤️ शक संवत -1944
🌤️ अयन – दक्षिणायन
🌤️ ऋतु – वर्षा ऋतु
🌤️ *मास -आषाढ़
🌤️ पक्ष – कृष्ण
🌤️ तिथि – चतुर्दशी 28 जून प्रातः 05:52 तक तत्पश्चात अमावस्या
🌤️ नक्षत्र – रोहिणी शाम 04:02 तक तत्पश्चात मृगशिरा
🌤️ योग – शूल सुबह 06:48 तक तत्पश्चात गण्ड
🌤️ राहुकाल – सुबह 07:40 से सुबह 09:20 तक
🌞 सूर्योदय – 06:00
🌦️ सूर्यास्त – 19:22
👉 दिशाशूल – पूर्व दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – मासिक शिवरात्रि
🔥 *विशेष – चतुर्दशी
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 नकारात्मक ऊर्जा मिटाने के लिए 🌷
➡ 28 जून 2022 मंगलवार को प्रातः 05:53 से 29 जून, सुबह 08:21 तक अमावस्या है ।
🏡 घर में हर अमावस अथवा हर १५ दिन में पानी में खड़ा नमक (१ लीटर पानी में ५० ग्राम खड़ा नमक) डालकर पोछा लगायें । इससे नेगेटिव एनेर्जी चली जाएगी । अथवा खड़ा नमक के स्थान पर गौझरण अर्क भी डाल सकते हैं ।
*
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 अमावस्या 🌷
🙏🏻 अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है (विष्णु पुराण)
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 धन-धान्य व सुख-संम्पदा के लिए 🌷
🔥 हर अमावस्या को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें।
🍛 सामग्री : १. काले तिल, २. जौं, ३. चावल, ४. गाय का घी, ५. चंदन पाउडर, ६. गूगल, ७. गुड़, ८. देशी कर्पूर, गौ चंदन या कण्डा।
🔥 विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये देवताओं की १-१ आहुति दें।
🔥 आहुति मंत्र 🔥
🌷 १. ॐ कुल देवताभ्यो नमः
🌷 २. ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः
🌷 ३. ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः
🌷 ४. ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः
🌷 ५. ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः

📖गुड के गुलगुले सवाएं लेकर उसे 7 बार रोगी के सर से उतार कर मंगलवार या शनिवार व इतवार को चील-कौए को डाल दें, रोगी को तुरंत राहत मिलने लगती है।
पीपल के वृक्ष को प्रात: 12 बजे के पहले, जल में थोड़ा दूध मिला कर सींचें और शाम को तेल का दीपक और अगरबत्ती जलाएं। ऐसा किसी भी दिन से शुरू करके 7 दिन तक करें ( अगर सोमवार से शुरू करें तो अति उत्तम होगा )। रोग से ग्रस्त व्यक्ति को जल्दी ही आराम मिलना प्रारम्भ हो जायेगा।
अगर परिवार में कोई परिवार में कोई व्यक्ति बीमार है तथा लगातार दवा सेवन के पश्चात् भी स्वास्थ्य लाभ नहीं हो रहा है, तो किसी भी रविवार से लगातार 3 दिन तक गेहूं के आटे का पेड़ा तथा एक लोटा पानी व्यक्ति के सिर के ऊपर से उसार कर जल को पौधे में डाल दें तथा पेड़ा गाय को खिला दें। इन 3 दिनों के अन्दर व्यक्ति अवश्य ही स्वस्थ महसूस करने लगेगा। अगर इस अवधि में रोगी ठीक हो जाता है, तो भी इस प्रयोग को अवश्य पूरा करना चाहिए
जिस घर में स्त्रीवर्ग को निरन्तर स्वास्थ्य की पीड़ाएँ रहती हो, उस घर में तुलसी का पौधा लगाकर उसकी श्रद्धापूर्वक देखशल करने, संध्या के समय घी का दीपक जलाने से रोग पीड़ाएँ शीघ्र ही समाप्त होती है।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता।

आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

Parveen Sharma

कैसा रहेगा यह वर्ष
अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए चिंताग्रस्त रहने वाला है। आपको आय के नए स्त्रोत प्राप्त होंगे। आपको हर मामले में आत्मनिर्भर होकर ही आगे बढ़ना होगा। यदि आपने किसी के भरोसे किसी कार्य में निवेश किया,तो वह आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है। आपके कुछ घरेलू मसले भी सुलझ जाएंगे। परिवार में किसी सदस्य के शादी विवाह की बात चल सकती है। जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं,उन्हे पदोन्नति जैसी कोई सूचना सुनने को मिल सकती है। आपको हर मामले में किसी भी विशेषज्ञ से सलाह लेना बेहतर रहेगा।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। संतान या भाई-बहन के लिए भी आप कुछ सोच विचार करेंगे और उनसे संबंधित समस्याओं को पिताजी के सामने रखेंगे, तभी आप उनका समाधान खोज पाएंगे। इन सबके बीच आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सावधान रहना होगा। आपका कोई जमीन जायदाद से जुड़ा विवाद आज फिर से सिर उठाएगा और उसमें आपको राहत भी नहीं मिलेगी। आपकी शान शौकत में आज बढ़ोतरी होने के कारण आपके कुछ खर्चे भी बढ़ सकते हैं,लेकिन आपको आर्थिक मामलों में सावधान रहना होगा। यदि आपने पहले कभी किसी को धन उधार दिया था,तो वह आपको वापस मिल सकता है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आप अपने में ही खोए रहेंगे,जिसके कारण आपका किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा। कार्यक्षेत्र में कुछ अधिकारी आपसे खुश रहेंगे।आपको आज अक्समात धन लाभ हो सकता है। विधार्थी शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर चितित रहेंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। जीवनसाथी की तरक्की देखकर आपका मन प्रसन्न रहेगा। छोटे व्यापारी अपने व्य्वसाय में लाभ को लेकर प्रसन्न रहेंगे। आपको आज किसी नई योजना का पता चल सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आप कामकाज को लेकर काफी व्यस्त रहेंगे। आपको किसी ना किसी व्यावसायिक अनुबंध से जुड़े रहेंगे,तो भाग्य आपका भरपूर साथ देगा। आपको किसी मामले में विशेषज्ञ से सलाह की आवश्यकता होगी। आप आज मीठी वाणी का प्रयोग करके लोगों से अपना काम निकलवा सकते हैं,लेकिन परिवार में चल रही आपसी कलह को लेकर आपका मन दुखी रहेगा। यदि आप किसी यात्रा पर जाएंगे,तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगी। आपको कार्यक्षेत्र में कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियां भी सौंपी जाएंगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज आपको किसी कार्य में अत्यधिक मेहनत करना पड़ेगा,तभी आप सफलता हासिल कर सकेंगे। यदि आपका कोई कोर्ट कचहरी अथवा कानून से संबंधित मामला है, तो उसमें आपको सावधान रहना होगा। आप मित्रों के साथ घूमने फिरने की योजना बनाएंगे। जिसमें आपको अपने जरूरी कागजातों को संभालकर रखना बेहतर रहेगा। आप अपनी संतान को कुछ जिम्मेदारियां सौपेंगे,जिन पर वह खरे उतरेंगे। यदि आपने किसी से धन उधार लिया था,तो उनको उसे चुकाना मुश्किल होगा,इसलिए आपको सावधान रहना होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज के दिन आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे। आप किसी परिवार के सदस्य के मामले में आगे बढ़ चढ़कर बोलेंगे,जिसके बाद लोग आपसे नाराज हो सकते हैं। आपको किसी भी बहसबाजी में पड़ने से बचना होगा,नहीं तो आपका कोई अपना आपसे नाराज होगा। गृहस्थ जीवनजी रहे लोगों में सामंजस्य बना रहेगा,लेकिन आप अपने किसी मित्र की मदद के लिए आगे आएंगे,जिसमें आपको सावधान रहना होगा। आपको आज किसी निवेश संबंधी योजना में धन का निवेश नहीं करना है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आप अपने दिनचर्या में कुछ बदलाव करेंगे और अपने पिछले रुके हुए कार्य को पूरा करने के लिए प्रयास करेंगे और सामाजिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी और यदि आपको कोई किसी बात को लेकर चिंता सता रही थी,तो वह भी काफी हद तक समाप्त होगी। परिवार में किसी अहम मुद्दे को लेकर बहसबाजी हो सकती है। आपके ऊपर कुछ खर्च का बोझ भी बढ़ सकता है। आपको आज किसी दोस्त के साथ बाहर घूमने जाने से पहले माता-पिता से सलाह मशवरा करके जाना बेहतर रहेगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं।
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज आपको जल्दबाजी में किसी भी निर्णय को लेने से बचना होगा,नहीं तो वह बाद में आपके लिए नुकसानदायक होगा। कार्यक्षेत्र में कुछ आलोचक आपकी आलोचना करने में लगे रहेंगे,लेकिन आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना है। कामकाज में स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोगों को मन मुताबिक लाभ मिल सकता है। जीवनसाथी को आप कहीं घुमाने फिराने लेकर जाएंगे। यदि आपने पहले कभी किसी को धन उधार दिया था,तो वह आपको वापस मिल सकता है। ससुराल पक्ष के किसी सदस्य से आपकी झड़प हो सकती है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको किसी महत्वपूर्ण जगह घूमने का मौका मिलेगा। संतान द्वारा आपका कोई सपना पूरा होगा व परिवार के किसी सदस्य के लिए भी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं,क्योंकि उन्हें रिटायरमेंट मिल सकता है। पिताजी से बातचीत करते समय आपको उनकी सारी बातें सुननी व समझनी होगी। जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं वह भी अपने साथी के प्रेम में डूबे नजर आएंगे। भाइयों से चल रहे वाद विवाद को आज आपको समाप्त करना होगा। आप दिन का कुछ समय अपने मित्रों के साथ बातचीत में व्यतीत करेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में किसी किसी भी विपरीत परिस्थिति में भी धैर्य बनाए रखना होगा व अपने अधिकारियों को कुछ भी उल्टा या अपशब्द बोलने से बचना होगा। माताजी द्वारा आपको कुछ जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी,जिन्हें आप समय रहते पूरा करेंगे। परिवार में छोटे बच्चे आपसे कुछ फरमाइशें करते नजर आएंगे,लेकिन विद्यार्थियों को अपने सीनियर्स की सलाह से काफी समस्याओं को आसानी से हल करेंगे,जो लोग अपने धन को निवेश करने की योजना बना रहे हैं,उन्हें किसी सरकारी योजना में धन लगाना बेहतर रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को अपने अधिकारियों द्वारा कोई नया पदभार सौंपा जाएगा। यदि आप किसी नए कार्य में हाथ डालेंगे,तो उसे पूरा करके ही दम लेंगे। जो लोग सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत हैं,उन्हें अपने आसपास रह रहे लोगों से सावधान रहना होगा,क्योंकि वह उनकी छवि खराब करने की पूरी कोशिश करेंगे। आप अपने आस-पड़ोस के लोगों से मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको आमदनी के कुछ नए स्त्रोत प्राप्त होंगे,जिन पर अमल करके आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सफल रहेंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा। आप वस्त्रों अथवा अन्य चीजों की खरीदारी पर भी कुछ धन व्यय करेंगे। आज काफी समय बाद आपको किसी मनपसंद कार्य को करने का मौका मिलेगा,जिसके कारण आपका मन प्रसन्न रहेगा। कार्यक्षेत्र में यदि कुछ अनबन की स्थिति चल रही थी,तो वह भी समाप्त होगी। यदि आपके शरीर में कुछ कष्ट चल रहे थे,तो उनसे भी आपको राहत मिलती दिख रही है। आज आपको प्रभावशाली बनाए रखने में अपने कुछ विचारों को भी बदलना होगा। विद्यार्थियों का यदि किसी नए कोर्स में दाखिला लेना था,तो वह आसानी से मिल जाए

Mukesh Sharma
Parveen Yadav

Comments are closed.

%d bloggers like this: