गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने यूनिटेक साइबर पार्क में ब्राइटसन ट्रैवल के नए कार्यालय का उद्घाटन किया
गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने यूनिटेक साइबर पार्क में ब्राइटसन ट्रैवल के नए कार्यालय का उद्घाटन किया
भारतीय यात्रा उद्योग में अगले पांच साल में दोहरे अंक तक होगी वृद्धि
ऑफलाइन ट्रैवल सेवाओं की मांग में तेजी देखी गई
प्रधान संपादक योगेश
गुरुग्राम, गुरुग्राम की मेयरमधु आजाद ने शहर में यूनीटेक साइबर पार्क में अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल कंपनी ब्राइटसन ट्रैवल के नए कार्यालय का उद्घाटन किया। कंपनी के गुरुग्राम कार्यालय का उद्घाटन करते हुए गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद ने ब्राइटसन ट्रैवल टीम की प्रशंसा करते हुए उम्मीद जताई कि यह 2030 तक भारत को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा यात्रा बाजार बनाने में अपनी भूमिका निभाएगा। मेयर का स्वागत ब्राइटसन ट्रैवल के इंडिया हैड संदीप अरोड़ा और एयर प्रोडक्ट प्रमुख नवीन शर्मा ने किया।
संदीप अरोड़ा ने प्रकाश डालते हुए बताया कि कोरोना महामारी के दौर में भारी वित्तीय नुकसान उठाने के बावजूद कंपनी ने अपने अधिकांश कर्मचारियों को बरकरार रखा। लोगों में इस विश्वास से अब कंपनी बने रहने, आगे बढ़ने और प्रगति करने में सक्षम हुई है।
कंपनी ने इस दौरान अपनी व्यापारिक योजनाओं के बारे में भी बताया और संदीप अरोड़ा ने बताया कि ब्राइटसन ट्रैवल गुरुग्राम के यूनिटेक साइबर पार्क में नया कार्यालय खोलकर और इसी साल मुंबई में प्रस्तावित कार्यालय खोलकर भारत में अपना कार्यबल और सेवाएं बढ़ा रही है। इस मौके पर ब्राइटसन ट्रैवल के इंडिया हैड संदीप अरोड़ा ने कहा, ”कंपनी का नया ऑफिस खुलने से उपभोक्ताओं को यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में ब्राइटसन ट्रैवल के 35 साल के अनुभव का लाभ मिलेगा, जिससे हम वीजा की जटिल प्रक्रियाओं और भारत और यूनाइटेड किंग्डम के बाजारों में अन्य परिवहन संबंधी सेवाओं में उनका मार्गदर्शन कर सकेंगे।”
उन्होंने यात्रा उद्योग में नए चलनों के बारे में भी बात की और उल्लेख किया कि रिवेंज ट्रैवल की वापसी से ऑफलाइन यात्रा सेवाओं में भारी वृद्धि हुई है और ग्राहक अब यात्रा से जुड़ी विभिन्न परेशानियों के कारण यात्रा सलाहकारों से बात करना पसंद करते हैं। कोरोना महामारी के बाद यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में हुई भारी वृद्धि को रिवेंज ट्रैवल का नाम दिया गया है। इससे यात्रा और पर्यटन से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवरों की मांग में भी वृद्धि हुई है। उपभोक्ताओं द्वारा यात्रा के दौरान उनकी जरूरतों के लिए कैटरिंग बेहतर फेस-टू-फेस संवाद की मांग बढ़ रही है।
ब्राइटसन ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दीपक नांग्ला के अनुसार, ”भारतीय बाजार के 2023 में 2019 के स्तर को पार करने की उम्मीद है जब यात्रा बाजार बढ़कर 19 अरब डॉलर का हो जाएगा। वास्तव में यात्रा उद्योग के 2016 तक 18 प्रतिशत CAGR की दर से बढ़ने की उम्मीद है। तबतक यात्रा उद्योग के बढ़कर 29 अरब डॉलर होने की उम्मीद है।”
ब्राइटसन ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड की विकास यात्रा के बारे में बोलते हुए श्री नांग्ला ने आगे कहा कि कंपनी 2026 तक यात्रा उद्योग की विकास दर 18 प्रतिशत को हासिल कर लेगी, जब कंपनी का कुल राजस्व 35 करोड़ डॉलर का हो जाएगा। अभी कंपनी का राजस्व 29.4 करोड़ डॉलर है। इस वृद्धि का जोर यूके, भारत और आयरलैंड के बाजारों की अगुआई में होगा।
नांग्ला ने आगे कहा, ”चूंकि सबसे बड़ी वृद्धि की संभावना पैकेजों के बीच जताई गई है, जहां अतिरिक्त कंटेंट और आसान बुकिंग उपभोक्ताओं की पहले से भी और ज्यादा यात्रा कंटेंट तक पहुंच सुलभ कराते हैं। अब अपने हिसाब से पहले से बातें तय करते हुए और स्वनिर्धारित यात्रा अनुभवों की जरूरत बढ़ गई है। व्यापक व्यापार के माध्यम से विशेष डील्ड के साथ-साथ ट्रैवल सहालकारों द्वारा दी जाने वालीं विशेष सुविधाएं दोबारा यात्रा करना शुरू करने जा रहे भारतीय उपभोक्ताओं के लिए आदर्श मिश्रण हैं।”
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