सायरा ई-रिक्शा, ई-एलसीवी, ई-कार्ट एवं वैन, इलेक्ट्रिक गोल्फ कार्ट की मौजूदा प्रोडक्ट
लाइन के साथ ही आने वाले इलेक्ट्रिक चारपहिया वाहनों के लिए नए डीलरशिप आवेदन स्वीकार कर रही है
प्रधान संपादक योगेश
नई दिल्ली, : भारत के सबसे बड़े और अग्रणी ईवी विनिर्माताओं में से एक सायरा के प्रमुख ब्रांड मयूरी ई-रिक्शा ने देश भर में डीलरशिप नेटवर्क का विस्तार करने की अपनी योजना का खुलासा किया है। इस कदम का उद्देश्य अपनी इलेक्ट्रिक रिक्शा रेंज के लिए गहन और व्यापक सेवा क्षेत्र की पेशकश करते हुए अपनी उपस्थिति को और मजबूत करना है। वर्तमान में इसके 700 से अधिक डीलरशिप चल रहे हैं और कंपनी चालू वित्त वर्ष के अंत तक अपने शोरूम की संख्या 1,200 से अधिक करने की योजना बना रही है, जिनमें 500 नई डीलरशिप शामिल होंगी। यह विस्तार भारत भर में अपने ग्राहकों द्वारा इस सेगमेंट और ब्रांड की बढ़ती बाजार मांग को पूरा करने की रणनीतिक पहल का हिस्स है।
यह आक्रामक विस्तार योजना चालू वित्त वर्ष के अंत तक 50,000 ई-रिक्शा की बिक्री करने के सायरा के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने में मदद के लिए बनाई गई है। यह पिछले वित्त वर्ष में 33,000 यूनिट्स की बिक्री की तुलना में बड़ी उछाल है। (स्रोत: वाहन डेटा)। मयूरी का लक्ष्य अपने सेगमेंट में 10% बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है, जो वित्त वर्ष 2023-24 में 6% बाजार हिस्सेदारी की तुलना में अच्छी वृद्धि है। कंपनी का कहना है कि वह निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इस वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री 50% बढ़कर 10,500 यूनिट्स से अधिक हो गईं, जबकि वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में 7,000 यूनिट्स बिकी थीं।
अपनी योजना की घोषणा करते हुए सायरा इलेक्ट्रिक ऑटो लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री नितिन कपूर ने कहा, ‘‘जैसे-जैसे भारतीय ईवी बाजार बढ़ रहा है, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की मांग भी बढ़ती जा रही है। आज के समय में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर (E3Ws) का विविध उपयोग हो रहा है और ग्राहकों के व्यापक दायरे की मांग को पूरा करने और लगातार विकसित हो रही नई टैक्नोलॉजी के साथ, इन वाहनों से प्राप्त होने वाले पैसे का मूल्य अभी तक के उच्चतम स्तर पर है। यह विस्तार हमारी विकास रणनीति का हिस्सा है, लेकिन इसका मूल उद्देश्य ग्राहकों और व्यवसायों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करना और उन्हें बाजार में सबसे अच्छा उत्पाद की पेशकश करने का प्रयास है। मयूरी भारत की पहली ई-रिक्शा कंपनी है और अपनी स्थापना के बाद से इसने उद्योग में अग्रणी टैक्नोलॉजी सॉल्यूशंस, कई इंडस्ट्री-फर्स्ट फीचर्स, बेहतर गुणवत्ता और जबरदस्त परफॉर्मेंस की पेशकश की है तथा लाखों भारतीयों को आजीविका के अवसर प्रदान करने में सहायता की है। इनोवेशन और सस्टैनेबिलिटी पर हमारे फोकस ने हमें बाजार में अग्रणी बनाया है और हमने अपने शोध एवं विकास प्रकोष्ठ से लेकर आपूर्ति श्रृंखला, सर्विस नेटवर्क से लेकर असेंबली लाइन तक निरंतरता सुनिश्चित करते हुए सभी साझेदारों और ग्राहकों से किए गए अपने वादे को पूरा करने के लिए कदम उठाए हैं।’’
सायरा की निरंतर इनोवेशन और रणनीतिक विकास योजनाएं भारत सरकार के देश भर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और सस्टैनेबिलिटी को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। अपनी पहुंच का विस्तार करके और गुणवत्ता तथा ग्राहक संतुष्टि पर दोगुना ध्यान देकर, कंपनी इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर सेगमेंट में अपनी लीडरशिप कायम रखने के लिए उपयुक्त स्थिति में है।
सायरा इलेक्ट्रिक ऑटो लिमिटेड के बारे में
भारत के पहले ई-रिक्शा “मयूरी” के पीछे अग्रणी सायरा इलेक्ट्रिक ऑटो लिमिटेड है, जो इनोवेटिव, पर्यावरण-अनुकूल और किफायती वाहनों के साथ शहरी परिवहन में क्रांति ला रही है। पूरे भारत में अपनी मजबूत उपस्थिति और 750 से ज्यादा टचपॉइंट के साथ सायरा गुणवत्ता, मजबूती और ग्राहक संतुष्टि के लिए प्रतिबद्ध है। इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में अग्रणी के तौर पर सायरा के प्रमुख ब्रांड मयूरी ई-रिक्शा और लग्जरी सायरा गोल्फ कार्ट ने विश्वसनीयता और प्रदर्शन के मानक स्थापित किए हैं। प्रबंध निदेशक नितिन कपूर के रणनीतिक नेतृत्व और शोध एवं विकास में निरंतर निवेश के माध्यम से सायरा अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने तथा ईवी क्षेत्र का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। इसके अतिरिक्त, अपने फाउंडेशन के माध्यम से सायरा सामाजिक उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है, जो मोबिलिटी और सामुदायिक कल्याण दोनों को प्रभावित करने के उसके व्यापक उद्देश्य को दर्शाता है।
Comments are closed.