LIC बना दुनिया का तीसरा सबसे मजबूत बीमा ब्रांड
सरकारी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को दुनिया के सबसे मजबूत बीमा ब्रांडों में तीसरा स्थान मिला है, जिसने 100 में से 88 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) स्कोर हासिल किया है। ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100 रिपोर्ट के अनुसार पोलैंड स्थित पीजेडयू ने 94.4 के बीएसआई स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, उसके बाद चाइना लाइफ इंश्योरेंस है, जो 93.5 के बीएसआई स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर है।
समग्र ब्रांड मूल्य के संदर्भ में एलआईसी वैश्विक स्तर पर सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांडों में 12वें स्थान पर है, जबकि एसबीआई लाइफ 76वें स्थान पर है, जिससे वे शीर्ष 100 में केवल दो भारतीय बीमाकर्ता बन गए हैं। ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष 100 बीमा ब्रांडों ने 2025 में ब्रांड मूल्य में 9 प्रतिशत की वृद्धि की है, जो बेहतर अंडरराइटिंग परिणामों, उच्च निवेश आय, बढ़ती ब्याज दरों और बढ़ी हुई लाभप्रदता से प्रेरित है।
बीमा उत्पादों की मांग में वृद्धि के कारण शीर्ष बीमा ब्रांडों का बाजार पूंजीकरण बढ़ा है। आर्थिक सुधार और सकारात्मक बाजार भावना ने निवेशकों का विश्वास मजबूत किया है, जबकि रणनीतिक विलय, अधिग्रहण और तकनीकी प्रगति ने उद्योग के विकास को गति दी है।
Comments are closed.