(इंडिया इंटरनेशनल सेंटर दिल्ली में महिला आर्थिक मंच WEF: 2022 की मेजबानी
(इंडिया इंटरनेशनल सेंटर दिल्ली में महिला आर्थिक मंच WEF: 2022 की मेजबानी
प्रधान संपादक योगेश
नई दिल्ली: महिला भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंडल (WICCI) के तहत भारत-ऑस्ट्रिया द्विपक्षीय व्यापार परिषद ने 11-12 जून को IIC (इंडिया इंटरनेशनल सेंटर) दिल्ली में महिला आर्थिक मंच (WEF: 2022) की मेजबानी की।
दो दिवसीय कार्यक्रम में वर्तमान में मानवता को चुनौती देने वाले विषयों पर चर्चा की एक श्रृंखला शामिल थे। इसमें प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर कार्बन टैक्स लागू करने की, उद्योग में कार्बन क्रेडिट को बढ़ावा देने की, इंसानों का मेटावर्स में पारगमन आदि की चर्चा भी शामिल हुऐ
इस कार्यक्रम के श्रृंखला में एक ह्यूमनॉइड लॉन्च शामिल था, एक पुरस्कार समारोह शामिल था और दुनिया का पहले फैशन शो का शुभारंभ भी शामिल था जहां डिजाइनों को एनएफटी में परिवर्तित किया गया और एक मेटावर्स में होस्ट किया गया।
*इस कार्यक्रम की मुख्य अथिति महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल थी
कई विषयों पर पैनल चर्चा के दौर आयोजित किए गया । कुछ प्रमुख विषय जो शामिल है –
• संस्कृति का डिज़िटाइज़ेशन: ब्लॉकचैन पर ब्रांडेड उत्पादों के लिए ग्रामीण हस्तशिल्प का आईपीआर संरक्षण
• मेटावर्स पर चर्चा
• कार्बन कर वापसीयोग्यता पर विवरण
• उद्योगों की हरित अर्थव्यवस्था
पैनल चर्चा में भाग लेने वाले और अपने विचार रखने वाले कुछ प्रमुख व्यक्ति निम्नलिखित हैं –
• सौरभि गावड़े “एसोसिएट डायरेक्टर – कैपजेमिनी इन्वेंट – बैंकिंग और एफएस
• कर्नल हरदीपबरारा “पूर्व मुख्य साइबर अधिकारी (सीसीओ) – भारतीय सेना |TEDx
• रचना सिंह बिजनेस हेड इंस्टिट्यूट मारंगोनी
• पिको वेलास्केज़ हार्वर्ड – स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन | VIIRA में संस्थापक और सीईओ | मेटावर्स एडवाइजर – डायर, डिज्नी, एलवीएमएच, आदि
• विल्मा मैटिला पूर्व- संयुक्त राष्ट्र – यूएसए – सीबीडीसी और डिजिटल मुद्राओं पर सलाहकार; $2 बिलियन में निवेशक – प्राइवेट सीड फंड, दुबई; क्रिप्टो उद्योग में 8 साल
• आकाश पुरी निदेशक – सोथबीज इंटरनेशनल रियल्टी
• डिर्क बोल अध्यक्ष – क्रिस्टीज EMEA
• कैथरीन डी हेनरी – मेटावर्स आर्किटेक्ट मीडिया मॉन्क्स
• डॉ. जियोवाना ग्राज़ियोसी कासिमिरो, डिसेंट्रालैंड के निदेशक – एक्सआर और मेटावर्स| मेटावर्स फैशन वीक के प्रमुख | फैशन, विलासिता और कला
• अमन कुमार कंट्री हेड, Bvlgari
• समृद्धि शूर सीईओ और निदेशक – हाउस ऑफ क्रिफिन | अध्यक्ष – भारत ऑस्ट्रिया द्विपक्षीय परिषद, WICCI
• मासिमिलियानो सुब्बा एमडी, एंथिया आर्ट इन्वेस्टमेंट एजी – स्विट्ज़रलैंड
• जॉर्ज बाक, कला सलाहकार, फिलिप्स ऑक्शन हाउस
• लीन इलियट, युवा सह-संस्थापक और सीईओ, इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल फैशन – लंदन
• डॉ. हरप्रीत ए.डी. सिंह: एयर इंडिया के निदेशक
• अपूर्व बोस: यूएनईपी
• मेरिट वाल्दासु: संस्थापक एकल पृथ्वी
• मुरली: यूएनईपी
हाउस ऑफ क्रिफिन, पीडीपी बाय शुभिका, बीबीटी (बिग बॉयज टॉयज), नई दिल्ली का होटल लीला पैलेस, फॉरेस्ट एसेंशियल्स और जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की एमएफ हुसैन गैलरी इस आयोजन के प्रमुख प्रायोजकों में से रहा
हाउस ऑफ क्रिफिन ने इवेंट के दौरान अपने डिजिटल ह्यूमनॉइड का खुलासा किया, जो शो का केंद्रबिंदु था। डिजिटल क्षेत्र में, जिसे अक्सर मेटावर्स के रूप में जाना जाता है, यह डिजिटल ह्यूमनॉइड HoK का प्रभावशाली व्यक्ति था। इसकी अपनी एक पहचान होगी और यह डिजिटल दुनिया में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में कार्यों को स्वीकार करेगा। हाउस ऑफ क्रिफिन के निदेशक और सीईओ समृद्धि शूर ने कहा, “मेटावर्स डिजिटल इंटरैक्शन के एक नए रूप के लिए एक अवसर प्रदान करता है जो सोशल मीडिया में विकास को आगे बढ़ाएगा। हम चाहते हैं कि महिलाएं इस नई डिजिटल क्रांति में सबसे आगे हों। फैशन से लेकर ऑटोमोबाइल से लेकर कला और संस्कृति तक हर उद्योग प्रभावित होगा। हमारा दर्शन विचारशील होना है और हम मानते हैं कि मेटावर्स एक ‘खेल’ नहीं है, बल्कि एक ऐसी जगह है जहां अगले दशक में लाखों लोग आत्म-अभिव्यक्ति करेंगे।”
‘पापा डोंट प्रीच’ की शुभिका शर्मा (बॉलीवुड सेलिब्रिटी डिज़ाइनर और भारत की पहली मेटावर्स फ़ैशन डिज़ाइनर), इस मेटावर्स प्लेटफ़ॉर्म पर अपने कपड़ों और एक्सेसरीज़ का प्रदर्शन किया, जिससे वे ऐसा करने वाले पहले फैशन परिधान ब्रांड बना। शुभिका शर्मा, ‘पापा डोंट प्रीच’ की सीईओ और संस्थापक ने कहा, “हम ‘पापा डोंट प्रीच’ में इस क्षेत्र में अग्रणी बनकर खुश हैं। मेटावर्स निश्चित रूप से एक वास्तविकता है जिसमें हम आगे बढ़ने जा रहे हैं – यह फैशन को और अधिक टिकाऊ बनाने में भी मदद करेगा। आपको वास्तव में वह सब कुछ बनाने की ज़रूरत नहीं है जिसे हम बनाना चाहते हैं और इसलिए संग्रह बहुत छोटा हो सकता है। इस तरह के अधिक ‘अवांट-गार्डे’ डिज़ाइनों को मेटावर्स रिलीज़ में ले जाया जा सकता है, इसलिए मेरा मानना है कि सभी ब्रांड अंततः इसमें आगे बढ़ेंगे क्योंकि यह मौजूदा ग्राहकों के लिए प्रासंगिक होने का एकमात्र तरीका होगा।”
इसके अलावा, मेटावर्स में, बीबीटी (बिग बॉय टॉयज़) ऑटोमोबाइल डेब्यू किया। बिग बॉय टॉयज की सीओओ, श्रीमती रितिका जतिन आहूजा ने कहा, “बिग बॉय टॉयज में हमें WICCI के साथ अपनी साझेदारी को एकजुट और मजबूत करने पर गर्व है। हम इस सूचनात्मक पैनल चर्चा के लिए तत्पर थे और हम इस पहल का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं। इस तरह के आयोजन का हिस्सा बनने का यह हमारा पहला अनुभव है, जिसमें बीबीटी की गाड़िया फैशन शो के बाद मेटावर्स शो का हिस्सा हुयी। हम इसका हिस्सा बनने पर उत्साहित हैं
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