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गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी नेशनल निर्माण तेज गति से करें पूरा: राव इंद्रजीत

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गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी नेशनल निर्माण तेज गति से करें पूरा: राव इंद्रजीत

गुरुवार को राव इंद्रजीत ने बिलासपुर पटौदी के बीच किया निर्माणाधीन

मौके पर प्रोजेक्ट निदेशक धीरज सिंह व टेक्निकल मैनेजर विकास मित्तल

नेशनल हाईवे के विषय में पटौदी के एसडीएम प्रदीप से भी ली जानकारी

इस नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य जनवरी 2023 तक होना जाना था पूरा

प्रोजेक्ट में 70 करोड़ के 48 नए स्ट्रक्चर के निर्माण में विलंब भी  कारण

राव बोले देश में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का कार्य सराहनीय

राव बोले एनआरआरपी तथा पीडब्ल्यूडी में तालमेल से अक्सर होता विलंब

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
गुरुग्राम के सांसद एवं केंद्रीय सांख्यिकीय तथा कारपोरेट कार्य राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी के बीच निर्माणाधीन नेशनल हाईवे एनएच 352 डब्लू का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए । गुरुवार को राव इंद्रजीत सिंह विशेष रूप से फोरलेन निर्माणाधीन इस महत्वपूर्ण सड़क परियोजना का निरीक्षण करने के लिए बिलासपुर से होते हुए पटौदी के बीच में निर्माण साइट पर पहुंचे तथा मौके पर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों से पूरे प्रोजेक्ट के विषय में विस्तार से जानकारी भी प्राप्त की। इस मौके पर विशेष रूप से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक धीरज सिंह और टेक्निकल ऑफिसर विकास मित्तल सहित पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार और राजस्व विभाग सहित लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे ।

कुल लंबाई 46. 11 किलोमीटर के लगभग
गौरतलब है कि गुरुग्राम से आरंभ होकर पटौदी के रास्ते होते हुए रेवाड़ी तक निर्माणाधीन इस नेशनल हाईवे के निर्माण का कार्य नवंबर 2023 तक पूरा करने का अब नया लक्ष्य तय किया गया और यह नेशनल हाईवे जनवरी 2023 में बनकर तैयार हो जाना चाहिए था । इस राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 352 डब्लू की कुल लंबाई 46  11 किलोमीटर के लगभग है तथा इस पूरे नेशनल हाईवे सहित प्रोजेक्ट के निर्माण की जिम्मेदारी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड को सौंपी गई है । प्रोजेक्ट के निदेशक धीरज सिंह ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन टेंडर के मुताबिक नेशनल हाईवे निर्माण का कार्य किया जा रहा है , लेकिन बीच में अन्य प्रकार की जरूरतों और समस्याओं को देखते हुए विभिन्न प्रकार के अतिरिक्त 48 स्ट्रक्चर का निर्माण भी इस पूरे प्रोजेक्ट में शामिल करना पड़ा है । इस अतिरिक्त 48 स्ट्रक्चर के निर्माण में 76 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है । उन्होंने बताया कि जहां भी थोड़ी सी भी जमीन की जरूरत पड़ रही है, नेशनल हाईवे के निर्माण में बाधा नहीं है । उस जमीन का संबंधित मालिकों को अवार्ड पीडब्ल्यूडी के माध्यम से किया जा रहा है , लेकिन कुछ तकनीकी कारणों की वजह से भुगतान में विलंब होने से गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी नेशनल हाईवे जो कि जनवरी 2023 में बनकर तैयार हो जाना चाहिए था , अब उसका निर्माण टारगेट नवंबर 2023 निर्धारित किया गया। उन्होंने बताया इस महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे के निर्माण में ही लगभग 20 किलोमीटर का हिस्सा रेवाड़ी जिले का भी शामिल है । इतना ही नहीं गुरुग्राम पटौदी और रेवाड़ी के बीच निर्माणाधीन इस महत्वपूर्ण फोरलेन नेशनल हाईवे के निर्माण परियोजना में कुल 81 कलवर्ट पूर्व में 20 अंडरपास थे , लेकिन अब गांव गदाईपुर, खवासपुर और बाबरा बाकीपुर में अंडर पास की मंजूरी मिलना जाने के बाद संख्या 23 हो चुकी है। इसी कड़ी में एक रेलवे और ब्रिज 3 फुट ओवर ब्रिज तथा दो अतिरिक्त फ्लाईओवर भी निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में ही शामिल हैं ।

48 स्ट्रक्चर ऐसे जो वैल्यूएशन में छूट गए
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के इस प्रोजेक्ट के टेक्निकल मैनेजर विकास मित्तल ने केंद्रीय मंत्री राव इंदजीत सिंह को अवगत कराते हुए बताया कि इस नेशनल हाईवे के निर्माण का लगभग 12 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है । इस पूरे प्रोजेक्ट अथवा परियोजना में 168 ऐसे निर्माण या फिर स्ट्रक्चर मौजूद थे, जिनका लोगों के द्वारा मुआवजा तो ले लिया गया, लेकिन कब्जा नहीं छोड़ा गया । इन हालात को देखते हुए बीते कुछ दिनों से जिन लोगों के द्वारा अवार्ड ले लिया गया, वहां के सभी प्रकार के जो भी संबंधित बाधाएं निर्माण या अन्य स्ट्रक्चर हैं , उनको हटाने में तेजी से काम किया जा रहा है । इसी पूरे प्रोजेक्ट में 48 स्ट्रक्चर ऐसे भी शामिल रहे हैं ,जो पहले वैल्यूएशन में छूट गए थे। अब इन सभी का मूल्यांकन कर इनकी रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग को भेजी जा चुकी है । इसके साथ ही विभाग के द्वारा अवार्ड भी घोषित किया जाना है । इसके अलावा मौजूदा सीजन में उम्मीद से अधिक बरसात होने के कारण भी निर्माण कार्य में कुछ विलंब हुआ है । यह खास जानकारी मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस बात को स्वीकार किया कि जमीन के अवार्ड और भुगतान मे जो टैक्स या अन्य प्रकार का सरकारी खर्च होता है , उसके पास होने में भी कुछ ना कुछ परेशानी अवश्य आना स्वभाविक है ।

अंडर स्टैंडिंग नहीं होने से भी प्रोजेक्ट में देरी
इसी मौके खास बातचीत के दौरान  गुरुग्राम पटौदी और रेवाड़ी के बीच निर्माणाधीन फोरलेन नेशनल हाईवे एनएच 352 डब्ल्यू से संबंधित पूछे गए सवाल के जवाब में राव इंद्रजीत सिंह ने साफ साफ शब्दों में बताया एन एच एच आई द्वारा कार्य देश नहीं पूरी दुनिया में बेहतरीन और सराहनीय कार्य किया जा रहा है । लेकिन कई बार एनएच एचआई और हरियाणा पीडब्ल्यूडी विभागों के बीच आपसी तालमेल की कमी या फिर अंडर स्टैंडिंग नहीं होने के कारण जो कार्य तय समय पर पूरे हो जाने चाहिए, ऐसे में निर्माण कार्यों में देरी भी एक कारण बन जाती है । इसके साथ उन्होंने यह बात भी कही कि देश में एन एच एच आई जिस तेजी से अपने सड़क निर्माण प्रोजेक्ट को निर्धारित समय और टारगेट से पहला पूरा कर रही है । उसी के अनुपात में निर्माणाधीन कंपनी को अवार्ड भी प्रदान किए जा रहे हैं । उन्होंने उम्मीद जताई जिस प्रकार से अब गुरुग्राम-पटौदी और रेवाड़ी सड़क मार्ग के निर्माण में जो भी बाधाएं थी, उनका समाधान हो चुका है तथा वर्ष 2024 के अंत तक इस महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे का निर्माण पूरा होने के साथ ही जनता की सुविधा के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 

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