नागरिकों की समस्या के समाधान में कारगर समाधान शिविर: एडीसी
नागरिकों की समस्या के समाधान में कारगर समाधान शिविर: एडीसी
शिकायतों के निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश
समाधान शिविर में सुनी अरदास तो बंधी उम्मीद की आस
एडीसी हितेश ने सुनी 72 शिकायतें, 09 का मौके पर किया समाधान
फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम, 18 जून।आमजन की समस्याओं का एक स्थान पर ही निवारण कर उन्हें राहत प्रदान करने के लिए शुरू किए गए समाधान शिविर अब आमजन की समस्याओं के निवारण के सरल माध्यम बन रहे है। डीसी निशांत कुमार यादव तथा एडीसी हितेश कुमार मीणा स्वयं आमजन की सेवाओं से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में मौजूद रहते हैं व नागरिकों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ समाधान कर रहे हैं। वहीं पॉलिसी अथवा समयबद्धता से जुड़ी शिकायतों के निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हैं।
मंगलवार को एडीसी हितेश कुमार मीणा ने समाधान शिविर में 72 शिकायतों की सुनवाई करते हुए 09 का मौका पर ही समाधान किया व अन्य शिकायतों में समयसीमा तय करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
एडीसी ने कहा कि हरियाणा सरकार ने ‘समाधान प्रकोष्ठ‘ नामक पहल की है, जिसका उद्देश्य शिकायत निवारण प्रक्रिया को व्यवस्थित करना और लोगों की चिंताओं का समय पर समाधान सुनिश्चित करना है। प्रत्येक शिकायत को शिकायतकर्ता की पीपीपी आईडी, संबंधित विभाग और शिकायत के विवरण के साथ दस्तावेजीकरण किया जा रहा है। नीतिगत मामलों से जुड़ी शिकायतों को स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जा रहा ताकि नियमानुसार उन पर कार्रवाई की जा सके। एडीसी ने आमजन से आह्वान किया कि वह अपनी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार के निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक कार्यदिवस में आयोजित किये जा रहे शिविर में लेकर आएं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा समस्याओं के समाधान को लेकर पूरी गंभीरता के साथ एक्शन लिया जाता है व जल्द से जल्द समाधान सुनिश्चित किया जाता है।
सुनी अरदास तो बंधी उम्मीद की आस
मंगलवार को एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में आयोजित समाधान शिविर में गांव मेदावास से अपनी शिकायत लेकर पहुँचे रामनिवास, कृष्णा, अंजू व सरोज सहित करीब 20 अन्य शिकायतकर्ता ने बताया कि वे बीपीएल परिवार से संबंध रखते है। महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत वर्ष 2010 में उन्हें सरकार की तरफ से 100-100 वर्ग गज के प्लाट अलॉट किए गए थे। लेकिन 15 वर्ष बीत जाने के उपरांत अभी तक उन्हें कब्जा नही मिला है। एडीसी ने सभी की शिकायत पर एक्शन लेते हुए डीडीपीओ को निर्देश दिए कि वे संबंधित ग्राम सचिव व बीडीपीओ से शिकायत के संबंध में विस्तृत जानकारी लेकर अगले सात दिनों में इसकी रिपार्ट उनके कार्यालय में प्रस्तुत करें, ताकि पात्र लाभार्थियों को उनके हिस्से का न्याय मिल सके। समाधान शिविर में दी जा रही सेवाओ से संतुष्ट नजर आए शिकायतकर्ताओ ने कहा कि सरकार के स्तर पर यह अत्यंत सार्थक निर्णय है कि एक ही छत के नीचे सभी अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ उनकी शिकायतों का निवारण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में उनकी बात को पूरी गंभीरता से सुना गया उन्हें पूरी उम्मीद है कि जल्द ही उनका समस्या का निवारण होगा।
लाभार्थी को योजना का लाभ देने के निर्देश
गुरूग्राम से आए एक अन्य शिकायतकर्ता कुँवर पाल ने बताया कि पटौदी चौक पर उसका 60 वर्ग गज का घर है जोकि काफी जर्जर अवस्था मे हैं। बीपीएल परिवार से संबंध होने के चलते वह डॉ बीआर अंबेडकर मकान नवीनीकरण योजना का लाभ लेने का पात्र है। शिकायत के संबंध में एडीसी ने कहा कि अगले 7 दिनों के भीतर जिला कल्याण अधिकारी की टीम उनके घर का दौरा करेगी। यदि शिकायतकर्ता योजना का पात्र पाया जाता है तो त्वरित रूप से उसका आवेदन करवाकर उसे योजना का लाभ दिया जाएगा।
पीपीपी त्रुटियों को ठीक करने के कैम्प के दिए निर्देश
समाधान शिविर में वार्ड आठ से से शिकायत लेकर आए जिला पार्षद यशपाल ने बताया कि उनके वार्ड के विभिन्न गांवो के नागरिको की पीपीपी से जुड़ी त्रुटियों को ठीक करवाने के लिए फरुखनगर जाना पड़ता है जोकि एक जटिल प्रक्रिया है। एडीसी ने बताया कि पीपीपी से जुड़ी त्रुटियां ठीक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 22 जून तक विशेष कैम्प लगाएं जा रहे है। ऐसे में वे ग्रामीणों की सुविधानुसार चिन्हित स्थान पर कैम्प लगवा सकते हैं।
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