Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

गोदाम में रहस्यमय आग, लाखों का हुआ नुकसान

0 8
Poonam

गोदाम में रहस्यमय आग, लाखों का हुआ नुकसान

गोदान के नीचे ही मौजूद है रेडीमेड जनरल स्टोर दुकान

घटना पटौदी तावड़ू रोड के अंबेडकर भवन के पास की

भड़की आग को बुझाने में फायर विभाग को लगे चार घंटे

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 बीती रात्रि को अचानक पटौदी में तावडू रोड पर ही मौजूद अंबेडकर भवन के पास दुकान के ऊपर बने गोदाम में आग लग गई । आग लगने के कारणों का तत्काल पता नहीं लग सका, आशंका व्यक्त की जा रही है कि आग बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण लगी । आग कितनी भयंकर थी, इस बात का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आग की लपटें मध्य रात्रि को कई किलोमीटर दूर से ही आसमान की तरह ऊंची उठती हुई दिखाई दे रही थी।

पटौदी तावडू रोड पर अंबेडकर भवन मार्ग पर ही मौजूद बत्रा रेडीमेड एवं जनरल स्टोर के नाम से दुकान मौजूद है । इसी दुकान के ऊपर ही विभिन्न प्रकार का सामान रखने के लिए गोदाम भी बनाया हुआ है। पीड़ित दुकानदार बीरबल बत्रा के मुताबिक बीती रात को करीब 12 बजे के आसपास जानकारी मिली कि ऊपर गोदाम में आग लगी हुई है । जैसे ही आग लगने की जानकारी मिली वह तथा आसपास के लोग भी आग बुझाने की मशक्कत के लिए मौके पर पहुंच गए। लेकिन आग इतनी तेजी और भयंकर तरीके से भड़कती चली गई की आग की लपटों की गर्मी काफी दूर तक महसूस की जाती रही । पीड़ित दुकानदार बीरबल बत्रा के मुताबिक सर्दियों का सीजन को ध्यान में रखते हुए गोदान में बिक्री के लिए पहले से ही गर्म वस्त्र व अन्य प्रकार के कपड़े का स्टॉक करके रखा गया था। गोदाम में हीं रेडीमेड वस्त्र विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक का सामान भी रखा गया था । आग लगने के कारण ऊपर गोदाम का सभी सामान जलकर पूरी तरह से राख में बदल गया तथा लकड़ी और प्लास्टिक का जो भी फर्नीचर मौजूद था वह भी आग की भेंट चढ़ गया।

बताया गया है कि बेकाबू तरीके से भड़की आग को काबू करने के लिए दमकल विभाग को भी करीब 4 घंटे तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी । आग कितनी भयंकर और विकराल रही होगी इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आग को बुझाने के लिए तीन दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर आग पर काबू पाने के लिए पहुंचना पड़ा। पीड़ित दुकानदार बीरबल बत्रा के मुताबिक आरंभिक नुकसान का अनुमान करीब 6-7 लाख रुपए के होने का है,  फिर भी अभी पूरी तरह से गोदाम में क्या-क्या माल रखा गया था उसकी जांच पड़ताल की जा रही है। आगजनी के कारण नुकसान और भी अधिक हो सकता है । वही ऊपर की मंजिल पर गोदाम में लगी आग तेजी से भड़कने के कारण आस-पास में ही बने हुए मकान आवास के ऊपरी मंजिल पर रहने वाले लोगों के बीच में भी खलबली मच गई । इसका कारण यही था कि जिस प्रकार से आग की लपटें बेकाबू होकर फैलती देखी गई , कहीं यही लपटें अड़ोस पड़ोस के आवासीय क्षेत्र को भी अपनी चपेट में नहीं ले ले । लेकिन दमकल विभाग की मुस्तैदी और कड़ी मशक्कत के बाद बेकाबू तरीके से फैली आग पर काबू पा लिया गया । पीड़ित दुकानदार बीरबल बत्रा के अलावा मार्केट के ही अन्य दुकानदारों तथा प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि हरियाणा सरकार को छोटे दुकानदारों के हित के दृष्टिगत बनाई गई नीतियों के मुताबिक पीड़ित दुकानदार के आगजनी में हुए नुकसान की जल्द से जल्द भरपाई की जानी चाहिए या फिर मुआवजे का भुगतान उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। 

Computer
cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: