Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
dalip

युवाओं को फैसले लेने में दुविधा हो तो तीन बुजुर्गों की सलाह ले :  रणजीत

0 1
Poonam

युवाओं को फैसले लेने में दुविधा हो तो तीन बुजुर्गों की सलाह ले :  रणजीत

फेडरेशन ऑफ सीनियर सिटिजंस वेलफेयर फोरम के लिए 11 लाख की घोषणा

वरिष्ठ नागरिकों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, चिकित्सकों ने दिए हेल्दी टिप्स

वृद्धावस्था में अकेलेपन की टीस, नई पीढ़ी बुजुर्गों के साथ समय बिताए

कार्यक्रम में 250 से 300 वरिष्ठ नागरिकों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने युवा वर्ग से कहा कि यदि आप जीवन में कोई फैसला लेने में दुविधा हो तो आप अपने परिवार अथवा परिचितों में से तीन बुजर्गों की सलाह लेना, आपको निश्चित ही सही दिशा मिल जाएगी। वह गुरूग्राम के सैक्टर -44 स्थित अपैरल हाउस में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध व्यक्ति दिवस के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम फेडरेशन ऑफ सीनियर सिटिजंस वेलफेयर फोरम द्वारा आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में 250 से 300 वरिष्ठ नागरिकों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। बिजली मंत्री ने फेडरेशन को 11 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।

रणजीत सिंह ने कहा कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान गुरुग्राम जिला सबसे अधिक प्रभावित रहा, लेकिन आप सभी के बुलंद हौसलों ने यह साबित कर दिया कि यदि हमे खुद पर विश्वास हो तो बड़ी से बड़ी समस्या का सामना किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को जीवन के इस पड़ाव में समय का बैस्ट यूटिलाइज करना चाहिए। इस दौरान अपने जीवन के निजी संस्मरणों व अनुभवों का उल्लेख करते हुए कहा कि जीवन में विभिन्न तरह के उतार चढ़ाव भले ही आये लेकिन आपके अनुभवों को कोई नही हरा सकता।  उन्होंने लोकतांत्रिक मूल्यों का जिक्र करते हुए कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली है कि हम भारत मे रह रहे है, जहां प्रत्येक नागरिक लोकतंत्र के विभिन्न स्तंभों के माध्यम से अपने अधिकारों के लिए लड़ सकता है। गुरुग्राम आगामी 15 सालों में देश की सबसे बड़ी इकॉनोमी बनने जा रहा है। गुरुग्राम को इस स्थान तक लाने में आप सभी का योगदान  है।

बिजली मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि जीवन मे यदि हौसलें बुलन्द हों और खुद पर विश्वास हो तो हर मुश्किल का समाधान संभव है। इन दोनों गुणों के साथ जीने वाला व्यक्ति लम्बा और स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकता है।  कार्यक्रम में फेडरेशन के अध्यक्ष सेवानिवृत आइएएस टी के शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि 60 वर्ष की उम्र के बाद जीवन मे अकेलापन एक अहम मुद्दा है। इसकी टीस तब अधिक होती है जब आपका जीवनसाथी आपसे पहले दुनिया से विदा ले जाए। उन्होंने कहा कि आज समाज के प्रत्येक परिवार की नई पीढ़ी को अपने घर के बुजर्गों के साथ कुछ समय अवश्य बिताना चाहिए । हम सभी के जीवन की आपाधापी में जो इच्छाएं दम तोड़ चुकी हैं उनको पुनः जागृत करें।

Computer

इस दौरान कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे। राजस्थान के अलवर से आए जहुर खां मेवाती के ग्रुप ने अपने अनूठे अंदाज में लोकगीत के माध्यम से समां बांधा वहीं अन्य कलाकारों ने भरतनाट्यम , वरिष्ठ नागरिकों के जीवन पर आधारित कविताएं प्रस्तुत की। इसी प्रकार ,आयोजन स्थल पर नागरिक अस्पताल व विभिन्न चिकित्सा संस्थानों ने बुजुर्गों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया था। इसके साथ निजी अस्पतालों से आए चिकित्सकों ने मंच से अपने विचार सांझा करते हुए बुजुर्गों को स्वस्थ व निरोग जीवन व्यतीत करने के टिप्स भी दिए।
इस अवसर पर बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, उप सिविल सर्जन डा. ईशा नारंग, फेडरेशन के मुख्य संरक्षक एल.एम मेहता व संरक्षक एस.एन वशिष्ट, कैनविन फाउंडेशन से नवीन गोयल, फेडरेशन के सदस्य कर्नल शेर सिंह, जे एस छाबड़ा, आर के शर्मा, हेमराज गुप्ता, व सत्यनारायण कादयान सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: