Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
Mahesh

युवा पीढ़ी भारत की गौरवशाली संस्कृति पर रिसर्च करे: राव इंद्रजीत

6
Deepak Kataria

युवा पीढ़ी भारत की गौरवशाली संस्कृति पर रिसर्च करे: राव इंद्रजीत
 
विदेशी आक्रांताओं ने हमारी संस्कृति का गलत इतिहास  प्रस्तुत किया

शीश महल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा ‘हर घर तिरंगा‘ का संदेश

जिला प्रशासन के द्वारा ऐतिहासिक स्थल पर किया गया आयोजन

फतह सिंह उजाला
पटौदी/फरूखनगर।
  केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि देश में आए विदेशी आक्रांताओं ने निरन्तर हमारी संस्कृति व उससे जुड़े तथ्यों से छेड़छाड़ कर हमारे सामने गलत इतिहास  प्रस्तुत किया है। ऐसे में हमारी आज की युवा पीढ़ी को उनके द्वारा लिखे इतिहास को दरकिनार कर हमारी गौरवशाली संस्कृति पर रिसर्च करनी चाहिए। राव ने देश में सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने व देश की तरक्की में बाधा उत्पन्न करने वाले लोगों को जयचंद की संज्ञा देते हुए कहा कि सभी देशवासियों को ऐसे लोगों की पहचान कर उनके साथ सख्ती से निपटना चाहिए । केंद्रीय मंत्री शुक्रवार को देर शाम ष्हर घर तिरंगाष् अभियान के तहत गुरूग्राम जिला के फरूखनगर कस्बे में स्थित ऐतिहासिक शीश महल पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

भारत के नक्शे में हरियाणा दिल के समान
केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कभी वैश्विक बाजार का मजबूत आधार कहे जाने वाले हमारे देश मे अलग अलग शताब्दियों में विदेशी आक्रांताओं ने आक्रमण किया था। हमारी सभ्यता व संस्कृति के चलते हमारे वीर योद्धाओं ने सदैव उन्हें जीवनदान दिया और फिर उन्हीं आक्रांताओं ने दोगुनी ताकत से आक्रमण कर हमारे लोगों के साथ बर्बरता की। राव ने कहा कि आज कलयुग के वर्तमान परिवेश में हमें यह तय करना होगा कि हमें हमारी सतयुग की नीतियों पर चलना है या उसमें कलयुग का भी कुछ समावेश रखें। उन्होंने खेल के क्षेत्र में हरियाणा का जिक्र कर देश को मानव शरीर की संज्ञा देते कहा कि भारत के नक्शे में हरियाणा दिल के समान है और दिल जो एक बार ठान लेता है फिर पूरा शरीर यानी देश उसी रास्ते पर चलता है। आज हरियाणा की खेल नीति व खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा पूरे देश को खेल के क्षेत्र में एक नई इबारत लिखने की नई राह दिखा रही है। केंद्रीय मंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि यह आजादी का अमृत महोत्सव है। पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, ऐसे में हम सभी आज इस ऐतिहासिक स्थल पर यदि यह प्रण लें कि हम अपने जीवन में देश की आर्थिक उन्नति के लिए आर्थिक रूप से पिछड़े किसी एक व्यक्ति का सहयोग करेंगे तो यह देश हमारी आजादी की शताब्दी पर फिर से दुनिया का सिरमौर होगा।

शहीदों के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित किए
केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन के उपरांत शीश महल में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प भेंट कर शहीदों के प्रति अपने श्रद्धा सुमन भी अर्पित किए। देशप्रेम के इस उत्सव में देशभक्ति गीतों के स्वर सुनाई दिए जिन्हें सुनने व देखने के लिए पूरे फरूखनगर से काफी संख्या में लोग एकत्रित हुए। सारा वातावरण देशभक्ति से सराबोर हो गया। आमजनता ने भी देशभक्ति गीतों पर करतल ध्वनि से कलाकारों का मनोबल बढ़ाया। जिला में ष्हर घर तिरंगाष् अभियान के तहत  ऐतिहासिक स्थलों पर कार्यक्रम करवाने के क्रम में यह कार्यक्रम गुरूग्राम जिला प्रशासन ने आयोजित किया था जिसका उद्देश्य देशभक्ति से ओत प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आमजनता को 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा फहराने का संदेश देना और ऐतिहासिक धरोहरों से युवा पीढ़ी का परिचय करवाना था।

प्रेरणादायी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत
कार्यक्रम में कला कुंज के कलाकारों ने जहां कथक नृत्य के माध्यम से रानी लक्ष्मीबाई  के जीवन पर प्रकाश डाला वहीं राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फरूखनगर की छात्राओं ने भू्रण हत्या पर अपनी खास प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया। वहीं नेहरू स्टेडियम की राज्य व राष्ट्रीय स्तर की महिला जिम्नास्ट ने अपनी जिमनास्टिक प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया।  इस अवसर पर पटौदी की पूर्व विधायक श्रीमती बिमला चौधरी,  गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव, ,अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, तहसीलदार सज्जन कुमार यादव, नगरपालिका सचिव नरेश कुमार, राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य जितेंद्र यादव सहित फरूखनगर कस्बे के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Mukesh Sharma

Comments are closed.

%d bloggers like this: