Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
Mahesh

प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को नागासाकी दिवस (Nagasaki Day) मनाया जाता है।

4
Deepak Kataria

नागासाकी दिवस

प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को नागासाकी दिवस (Nagasaki Day) मनाया जाता है।

9 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान के नागासाकी पर परमाणु बम गिराया। बम के डिजाइन के कारण इसका कोड-नाम “फैट मैन” रखा गया था क्योंकि इसका आकार चौड़ा, गोल था। एक आंकड़े के मुताबिक, इसमें करीब-करीब एक लाख चालीस हज़ार लोग मारे गए थे। बता दें इससे पहले अमेरिका द्वारा ही 6 अगस्त को जापान के हिरोशिमा शहर पर ‘लिटिल बॉय’ नाम का यूरेनियम बम गिराया गया थ, जिसमें लगभग 20,000 सैनिक और 70,000 आम नागरिकों की मौत हुई थी। 9 अगस्त 2022 को जापान के नागासाकी में अमेरिकी परमाणु बमबारी की 77वीं बरसी है।

नागासाकी शांति दिवस पीड़ितों को याद करने, शांति को बढ़ावा देने और अधिक युद्धों से बचने और परमाणु हथियारों की विनाशकारी क्षमता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मनाया जाता है।

नागासाकी दिवस मनाना बमबारी के पीड़ितों और बचे लोगों के प्रति अपना सम्मान दिखाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। यह हमें इतिहास से सीखने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि ऐसी त्रासदी फिर कभी न हो।

नागासाकी दिवस 9 अगस्त, 1945 को नागासाकी में हुए परमाणु बमबारी की वर्षगांठ का प्रतीक है। हिरोशिमा के बाद, नागासाकी परमाणु हथियार से हमला करने वाला दूसरा जापानी शहर था। नतीजतन, हजारों लोग मारे गए और हजारों अन्य घातक रूप से घायल हो गए। नागासाकी दिवस लोगों को इस भयानक त्रासदी की याद दिलाने और परमाणु हथियारों के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है जिससे पूर्ण उन्मूलन हो सके।

1945 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया था। इस हमले से दोनों ही शहर पूरी तरह बर्बाद हो गए। इस हमले के कुछ ही देर में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। जो बच भी गए थे अपंग हो गए। इसके बाद परमाणु विकरण के कारण बीमारियों से लोगों की मौत होती रही। इसका असर दशकों तक रहा। इसके बाद 15 अगस्त 1945 को जापान ने आत्मसमर्पण कर दिया था। जिसके बाद द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हो गया था। 2 सितंबर 1945 को आत्मसमर्पण के औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Mukesh Sharma

Comments are closed.

%d bloggers like this: