Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

KAI इंडिया ने नीमराणा में जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्युफैक्चरिंग ट्रेनिंग स्कूल का शुभारंभ

75

KAI इंडिया ने राजस्थान के नीमराणा में जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्युफैक्चरिंग ट्रेनिंग स्कूल का शुभारंभ किया

  • KAI-JIM ट्रेनिंग स्कूल हाइली क़्वालिफ़ाइड वर्कर्स (उच्च योग्य कर्मचारियों) को तैयार करेगा और शॉप फ्लोर लीडर्स को जापानी स्टैण्डर्ड के अनुसार ट्रेनिंग प्रदान करेगा।
  • असाधारण जापानी क्राफ्टमैंनशिप स्किल (शिल्प कौशल) ट्रेनिंग देने के अलावा ट्रेनिंग लेने वालों को उनके सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट पर भी ट्रेनिंग मिलेगी।
  • प्रोग्राम के पूरा होने के बाद ट्रेनिंग प्राप्त करने वालो को एक क़्वालीफिकेशन सर्टिफिकेट दिया जायेगा, साथ ही वे अपना अपरेंटिस ट्रेनिंग भी पूरा करेंगे जो उन्हें विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए योग्य बनाएगा।

प्रधान संपादक योगेश

नीमराणा: KAI इंडिया ने हमारे नीमराना प्लांट में KAI JIM (KAI जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्युफैक्चरिंग) नाम का एक ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया है। यह ट्रेनिंग सेंटर तकनीकी और जापानी स्टाइल वाले मैन्युफैक्चरिंग से सम्बंधित सॉफ्ट स्किल में ट्रेनिंग प्रदान करेगा। यह सेंटर एमईटीआई (अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय) जापान सरकार द्वारा प्रायोजित और अनुमोदित है। यह फैसिलिटी उन ह्यूमन रिसोर्सेज (मानव संसाधनों) के लिए बढ़ाई जाएगी जो वर्तमान में पढ़ाई कर रहे हैं और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में शामिल होने के इच्छुक हैं। यह ट्रेनिंग सेंटर जापानी स्टैण्डर्ड के अनुसार अत्यधिक योग्य श्रमिकों को तैयार करेगा और शॉप फ्लोर लीडर्स को ट्रेंड करेगा।

KAI इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश यू पांड्या ने कहा, “इस प्रोग्राम के माध्यम से हम समाज को सशक्त बनाना चाहते हैं। समाज की सेवा करने वाले व्यवसायों पर इस प्रोग्राम का लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है और यह होना भी चाहिए। समाज और एक-दूसरे को लाभ पहुंचाने वाली चीजें एकीकृत करके ग्राहकों का विश्वास और सम्मान हासिल करना हमारी प्रतिबद्धता है। यह नया इंस्टीट्यूट निस्संदेह नई प्रतिभाओं वाले व्यक्तियों को आगे बढ़ने में मदद करेगा।”

JIM कार्यक्रम के लिए चुने गए लोगों को अनुभवी शॉप फ्लोर ट्रेनर द्वारा ट्रेनिंग प्रदान की जायेगी। उन्हें नौकरी से संबंधित तकनीकी स्किल और जापान के प्रसिद्ध प्रोडक्टिविटी डेवलपमेंट (उत्पादकता विकास) दृष्टिकोण के बारे में जागरूकता करने के लिए पढ़ाया जाएगा। उन्हें अनुशासन, कार्य संस्कृति आदि जैसे उनके सॉफ्ट स्किल्स को मजबूत करने का अवसर भी मिलेगा। इंडस्ट्री स्पेशलिस्ट उन्हें स्वास्थ्य और सुरक्षा, समस्या-समाधान प्रक्रियाओं, और जापानी शब्दावली और उत्पादन में उपयोग किये जाने वाले कॉन्सेप्ट पर भी शिक्षित करेंगे।

भारत में जापानी दूतावास के प्लेनिपोटेंटियरी और एक्स्ट्राआर्डनरी एम्बेस्डर एच ई श्री सतोषी सुजुकी ने इंस्टीट्यूट स्थापित करने के उद्देश्य के बारे में कहा, “हम लोगों को जापान की सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में सिखाना चाहते हैं। इससे उन्हें अपनी नौकरी में मदद मिलेगी और उन्हें उन सिद्धांतों के आधार पर व्यावहारिक प्रशिक्षण मिलेगा जो दुनिया भर में अपनाया जाता हैं।”

प्रोग्राम के पूरा होने के बाद ट्रेनिंग प्राप्त करने वालो को एक क़्वालीफिकेशन सर्टिफिकेट दिया जायेगा, साथ ही वे अपना अपरेंटिस ट्रेनिंग भी पूरा करेंगे जो उन्हें विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए योग्य बनाएगा।

पहले बैच के लिए ट्रेनी का चयन कैम्पस इंटरव्यू के माध्यम से किया गया है, यह इंटरव्यू पास के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किए गया था। अंतिम उम्मीदवारों का चयन उनके एकेडमिक्स और आमने-सामने इंटरव्यू के बाद किया गया था।

JIM के बारे में

JIM एक स्किल ट्रांसफर प्रमोशन प्रोग्राम है। KAI इंडिया में जेआईएम योजना की स्थापना भारत में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर यानी स्किल इंडिया में ह्यूमन रिसोर्सेज (मानव संसाधन) विकास के लिए सरकार की पहल को दर्शाती है। जापानी स्टैण्डर्ड के अनुसार हाई क्वालिटी वाले वर्कर्स को विकसित करने और शॉप फ्लोर लीडर्स को ट्रेनिंग प्रदान करने की दृष्टि से KAI इंडिया ने KAI जेआईएम की स्थापना की है, जिसे एमईटीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है। JIM से ट्रेनिंग लेने वाले लोग न केवल अनुभवी शॉप फ्लोर इंस्ट्रक्टरों से बेहतर नौकरी से संबंधित तकनीकी स्किल और जापान की उत्कृष्ट उत्पादकता सुधार विधियों (जापानी-मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस) की समझ सीखेंगे, बल्कि अनुशासन, कार्य संस्कृति, जागरूकता जैसे अपने सॉफ्ट स्किल में सुधार करने का अवसर भी प्राप्त करेंगे। स्वास्थ्य और सुरक्षा, समस्या-समाधान तकनीकों और उद्योग के विशेषज्ञों से उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले जापानी शब्दों और कॉन्सेप्ट के बारे में भी उन्हें ट्रेनिंग के दौरान जानने को मिलेगा।

KAI JIM की खूबी यह है कि एक साल का ट्रेनिंग कोर्स पूरा करने के बाद ट्रेनिंग लेने वालों को दोहरा लाभ मिलेगा। पहला उन्हें एक साल का JIM ट्रेनिंग कोर्स पूरा करने का सर्टिफिकेट मिलेगा और वे मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में शामिल होने के लिए तैयार होंगे। दूसरा वे सरकारी नौकरियों के लिए पात्र होने के लिए अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत अपना अपरेंटिस ट्रेनिंग पूरा कर पाएंगे।

KAI इंडिया के बारे में

100 साल से भी ज्यादा पुराने जापान स्थित KAI ग्रुप ने 30,000 वर्गमीटर में फैली अपनी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की स्थापना राजस्थान के नीमराणा में करके भारतीय बाजार में प्रवेश किया है। KAI अपने रसोई के बर्तनों की रेंज के साथ फोर्जिंग ब्लेड्स की 800 साल पुरानी जापानी विरासत को सीधे भारतीय घरों की रसोई में पहुंचाता है। KAI भारतीय उपभोक्ताओं को अत्यधिक सटीक सौंदर्य और परसनल केयर (व्यक्तिगत देखभाल) वाले प्रोडक्ट भी प्रदान करता है। एक आर्गेनाइजेशन के रूप में KAI विस्तृत रिसर्च एन्ड डेवलपमेंट और बेहतर जापानी तकनीक से तैयार उत्पाद उपलब्ध कराता है। अपनी स्पष्ट दृष्टि और मिशन से KAI भारत में एक घरेलू नाम बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading