Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा लेने का है अधिकार: नवीन गोयल

47

सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा लेने का है अधिकार: नवीन गोयल
-शिक्षा का अधिकार अधिनियम-134 के तहत निजी स्कूलों में दाखिले की करेंगे सरकार से पैरवी
-गुरुग्राम के स्कूलों में दाखिलों को लेकर बनी है असमंजस की स्थिति

प्रधान संपादक योगेश

गुरुग्राम। शिक्षा का अधिकार अधिनियम-134 के तहत बनी असंमजस की स्थिति पर पर्यावरण संरक्षण विभाग हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने कहा है कि सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा लेने का अधिकार है। किसी को भी शिक्षा से वंचित नहीं किया जा सकता। प्रदेश सरकार इस विषय पर बहुत संवेदनशील है। निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को प्राथमिकता के तौर पर दाखिला मिले, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
सोमवार को अभिभावकों के साथ नवीन गोयल ने जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग से मुलाकात की और उन्हें अभिभावकों की समस्याओं से अवगत कराया। बताया गया कि पांच दिसम्बर 2021 को अधिनियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में सरकारी स्कूलों के गरीब बच्चों के दाखिलों की परीक्षा ली गई थी। दस दिसम्बर तक सभी पेपर जांच करने के बाद डाटा शिक्षा विभाग के मुख्यालय पहुंचा दिया गया। 13 से 15 दिसम्बर के बीच सभी पास हुए विद्यार्थियों के अभिभावकों के मोबाइल नंबरों पर स्कूल अलॉट होने का संदेश भी पहुंच गया। साथ ही निर्देश दिए गए कि 16 से 24 दिसम्बर के बीच बच्चों के दाखिले कराए जा सकते हैं। अब विषय यह आ रहा है कि निजी स्कूलों में दाखिलों को लेकर कुछ समस्या आ रही है। इस विषय पर अभिभावक जब स्कूलों में दाखिला कराने जाते हैं तो उन्हें दाखिले नहीं दिए जा रहे। काफी स्कूलों की शिकायत मिली है।
नवीन गोयल ने जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग से मुलाकात में कहा है कि अभिभावकों की इस समस्या का समाधान निकाला जाए। पहले ही कोरोना महामारी के कारण शिक्षा काफी प्रभावित हुई है। आगे और देरी ना हो, इसके लिए निजी स्कूलों के साथ बैठक करके रास्ता निकाला जाए। उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री, मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और शिक्षा मंत्री कंवरपाल के समक्ष इस विषय को रखेंगे। ना तो बच्चों का नुकसान होने दिया जाएगा और ना ही स्कूलों का। जो भी समस्या दाखिले लेने में आड़े आ रही है, उनका निराकरण कराया जाएगा। 

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading