Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

अतिक्रमण जैसे हालात क्यों, यह अनसुलझा सवाल !

0 11
Poonam

अतिक्रमण जैसे हालात क्यों, यह अनसुलझा सवाल !

जन स्वास्थ्य विभाग और हेली मंडी पालिका प्रशासन मौन

सीवरेज पाइप डालने को गई थी सीसी रोड की खुदाई

जहां की गई खुदाई वहीं पर खड़े किए जा रहे वाहन

18 नवंबर को एसडीएम ने किया था मौका मुआयना

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
अतिक्रमण , कब्जा, अवैध कब्जा इसकी परिभाषा विभिन्न विभागों और अधिकारियों के आकलन के मुताबिक अलग-अलग ही हो सकती है । लाख टके का सवाल यह है कि अतिक्रमण जैसे हालात क्यों और कैसे बनते हैं तथा इसकी जवाबदेही किसकी होनी चाहिए ? यह सवाल भी जवाब की तलाश में भटक रहा है।

पटौदी विधानसभा क्षेत्र के ही मुख्य व्यापारिक और व्यावसायिक क्षेत्र हेली मंडी बाजार में प्रवेश करते ही अतिक्रमण जैसे हालात दिखाई देने लगते हैं । यह हालात बीते करीब 1 महीने से सभी के लिए बड़ी परेशानी का कारण बने हैं । फिर वह चाहे स्थानीय दुकानदार हो, स्थानीय निवासी हो , बैंक में आने वाले उपभोक्ताओं या फिर बाजार में खरीदारी के लिए आने वाले आसपास के ग्रामीण ही क्यों ना हो। बाजार में आने वाले अधिकांश उपभोक्ता और आसपास के रहने वाले अपने-अपने वाहनों पर ही आते हैं।

बीते करीब 1 माह से हेली मंडी में प्रवेश करते ही पंजाब नेशनल बैंक से लेकर गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल गली के मोड़ तक जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के द्वारा सीसी रोड को उखाड़ कर नए सिरे से सीवरेज पाइप लाइन डालने का काम आरंभ किया हुआ है । यह कार्य आरंभ किया जाने से पहले बीते 9 अगस्त को ही सांसद एवं केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा इस 50 लाख रुपए की लागत से बनाए गए सीसी रोड का उद्घाटन किया गया था । संबंधित स्थान और एरिया में बीते काफी समय से सीवरेज की समस्या गंभीर बनी हुई है और सीवरेज ओवरफ्लो होकर गंदा पानी भी दुकानों और मकानों के सामने भरने से सभी को परेशानी होती रही । जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के द्वारा ठेके पर करवाए जा रहे सीवरेज डालने के कार्य को तय समय में पूरा नहीं करने के कारण और यहां सड़क के बीचो बीच में खुदाई के कारण मिट्टी के ऊंचे ढेर की वजह से बाजार में आने वाले लोगों को इसी स्थान पर ही अपने वाहन खड़ा किया जाना मजबूरी बना हुआ है ।

Computer

जब सड़क के बीच में कार जैसे वाहन खड़े रहेंगे , तो आसपास बैंक और दुकानों में खरीदारी के लिए आने वाले लोगों के दो पहिया वाहन भी दुकानों के बाहर ही रहेंगे। ऐसे में वाहन चालक हो या पैदल आने जाने वाला , बाजार में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए परेशानी होना स्वभाविक है । वहीं रेहड़ी इत्यादि पर सीजन के दौरान फल इत्यादि साग सब्जी बेचने वाले भी फेरी लगाते हुए कुछ समय के लिए ठहर जाते हैं , इसके पीछे एक ही मकसद होता है की बाजार में आने वाला व्यक्ति उसके पास से सामान खरीद ले तो दो पैसे जेब में आ जाएं । जिससे उसका गुजर बसर होता रहे ।

स्थानीय निवासियों और दुकानदारों से की गई चर्चा के दौरान यह बात स्पष्ट तौर पर सामने निकल कर सामने आई कि बीते 1 माह के दौरान जन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सीसी रोड को उखाड़ने की वजह से सबसे अधिक परेशानी आम लोगों को सहित स्थानीय निवासियों और दुकानदारों को झेलने के लिए मजबूर होना पड़ा है । यदि बीच सड़क पर खुदाई के बाद मिट्टी का ढेर नहीं लगा  होता तो ऐसे में आम रास्ता अवरुद्ध होने का सवाल ही पैदा नहीं होता । जितना जल्दी जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग सीवरेज पाइप डालने के बाद तोड़ी गई सीसी रोड को पहले की तरह से बना देता है , इतनी जल्दी ही समस्या का भी समाधान होता चला जाएगा । अब देखना यह है की जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग कब तक और किस प्रकार से अपना काम निपटा कर आम जनमानस को राहत प्रदान कर सकेगा। 

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: