Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

अंतोदय परिवार उत्थान योजना सीएम की महत्वाकांक्षी योजना: डीसी गर्ग

17

अंतोदय परिवार उत्थान योजना सीएम की महत्वाकांक्षी योजना: डीसी गर्ग

मंगलवार को फर्रूखनगर में मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान मेला आयोजित

योजना गरीब-पिछड़े वर्ग को समाज की मुख्यधारा में लाने में सहायक होगी

292 पंजीकृत 292 लाभार्थियों में शहरी व ग्रामीण 120 लोगों ने लाभ उठाया

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम/फर्रूखनगर ।
 गरीब परिवारों  का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए अब राज्य सरकार उनके घर द्वार पर जाकर विशेष मेलों का आयोजन करवा रही है। जिससे कि ऐसे परिवार अपनी पसंद से सरकार के विभिन्न विभागों के माध्यम से लागू की जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपने परिवार की आय बढा सके। इसी कड़ी में  मंगलवार को फर्रूखनगर में मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेले का आयोजन किया गया।  

इस मेले का शुभारम्भ डीसी डा. यश गर्ग ने किया। मेले कुल 292 पंजीकृत लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया था। शहरी व ग्रामीण आंचल से करीब 120 लोगों ने लाभ उठाया। फर्रूखनगर खंड कार्यालय परिसर में आयोजित विशेष मेले के निरीक्षण के दौरान डीसी डा. यश गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित मेले में आने वाले पात्र लाभार्थियों को उनकी आवश्यकतानुसार सरकारी योजना का लाभ देकर उनके जीवन स्तर व उनके आय के स्त्रोत बढ़ाने में सभी अधिकारी अपना शत-प्रतिशत योगदान दे। डीसी ने कहा कि यह योजना सीएम मनोहर लाल खट्टर की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि यह योजना राज्य में आर्थिक तंगी में गुजारा कर रहे लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने व उनकों समाज की मुख्यधारा में लाने में सहायक सिद्ध होगी। इस दौरान उन्होंने आसपास के क्षेत्र से आये विभिन्न लाभार्थियों से मेले में दी जा रही जानकारियों का भी फीडबैक लिया।

18 विभागों सहित बैंकों के स्टाल लगाए
उन्होंने  मेले में उपस्थित सभी 18 विभागों के अधिकारियों से भी फीडबैक लेते हुए कहा कि आज के मेले के अनुभवों से सीख लेकर आगामी दिनों में जिला के अन्य क्षेत्रों में लगाये जाने वाले मेलों में पात्र लाभार्थियों को कम समय व सरल तरीके से लाभान्वित करने का प्रयास करें।  इस मौके पर गुरूग्राम के एडीसी विश्राम कुमार मीणा , एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार, एसीपी पटौदी बीर सिंह ने मेले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज टीकली गांव में आयोजित मेले में कुल 18 विभागों सहित विभिन्न बैंकों के स्टाल लगाए गए । उन्होंने बताया कि मेले में आने वाले चिन्हित परिवारों को तीन चार दिन पहले  ही उपरोक्त स्थान व समय की सूचना दे दी गयी थी। मेले में किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं फैले इसलिए सभी विभागों के अलग अलग काउंटर लगाए गए थे। वहीं इस पूरी प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना का एक पूरा प्रारूप तैयार किया गया था । जिसमें सभी विभागों की योजनाएं नाम सहित दर्शाई गई हैं। मेले में आने वाले पात्र लाभार्थी को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई ताकि वह अपनी रूचि और पसंद के हिसाब से योजनाओं का चयन कर परिवार की आय बढाने के लिए काम कर सकें ।

ऐसे मेले जिला में 22 दिसंबर तक लगेंगे
नायब तहसीलदार रणसिंह गौदारा , बीडीपीओ अंकित चौहान ने बताया  कि जिला में 01 लाख 80 हजार रूपए वार्षिक आय से कम आय वाले परिवारों को चिन्हित कर उनको सरकारी योजनाओं से जोड़कर उनकी आय बढ़ाने के लिए आज से विशेष मेलों का आयोजन शुरू किया गया है। इस प्रकार के मेले जिला में 22 दिसंबर तक लगाए जाएंगे। दूसरा मेला मंगलवार 30 नवंबर को फरूखनगर खंड कार्यालय परिसर में लगा गया। मंगलवार को फर्रूखनगर में आयोजित दूसरे  मेले में थाना प्रभारी इंस्पैक्टर देविंद्र यादव , एसईपीओ अंनिल यादव, एमओ डा. रणविजय यादव, नपा सचिव नरेश कुमार, एसडीओ पंचायती राज सुरेंद्र गिल,  जेई नीरज, जेई धीरेंद्र यादव, जेई पुनित कुमार, जेई पवन कुमार,  कुलदीप जेई, ग्राम सचिव देविंद्र कटारिया, लेखाकार प्रेमलता, बलवान सिंह, गजराज सिंह, शीशपाल गुर्जर, गगनदीप यादव, सुमित , मोहन, हरीश, पिंकी, विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं बैंककर्मी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading