Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

सरकारी व निजी क्षेत्र से मांगी संसाधनों की जानकारी

0 7
Poonam

सरकारी व निजी क्षेत्र से मांगी संसाधनों की जानकारी

30 नवंबर तक जिला आपदा प्रबधंन प्राधिकरण के साथ जानकारी सांझा करे

जानकारी आईडीआरएन भारतीय आपदा संसाधन नेटवर्क पर होगी अपलोड

जानकारी ना होने के कारण बचाव कार्य शुरू करने में होता है काफी विलंब

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। 
जिला में आपदा के समय प्रबंधकों को तत्काल प्रतिक्रिया के लिए संसाधनों का स्थान और विवरण मिल सके व बचाव कार्यों के रिस्पांस टाइम में कमी लाने के उद्देश्य से एडीसी विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारीगण शामिल थे।

एडीसी मीणा ने बैठक में बताया कि जिला की कभी भी यदि कोई आपदा घटित हो जाती है तो ऐसे में हमारा प्रयास रहता है कि उस स्थान पर जल्द से जल्द राहत व बचाव कार्य किए जांए। इसी उद्देश्य को लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थानों, औद्योगिक इकाइयों से उनके यहाँ उपलब्ध उपकरणों, मशीनरी व संसाधनों की सूची तैयार की जा रही है । ताकि आपदा के समय राहत व बचाव कार्यों में तेजी लाई जा सके और पीड़ितों को जल्द से जल्द राहत पहुँचाई जा सके। ज़िला में उपलब्ध संसाधनों और उपकरणों व मशीनरी की जानकारी होगी तो आपदा प्रबंधकों व घटनास्थल के प्रबंधन के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने व घटनास्थल पर परिस्थितियों को नियंत्रित करने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि अमूमन यह देखने में आता है कि संसाधनों व उपकरणों, मशीनरी की विस्तृत जानकारी ना होने के कारण बचाव कार्य शुरू करने में काफी विलंब होता है।

एडीसी मीणा ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों के संबंध में उपरोक्त विषय से सम्बंधित सभी जानकारियां आपदा प्रबंधन द्वारा भेजे गए प्रारूप अनुसार भरकर एक सप्ताह के भीतर आपदा प्रबंधन के कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। आपदा प्रबंधन की कार्यक्रम अधिकारी  पूनम दहिया ने बताया कि यह कार्य गृह मंत्रालय द्वारा आपदा के समय इस्तेमाल होने वाले उपकरणों और कुशल मानव संसाधनों की एक व्यवस्थित सूची बनाने के लिए शुरू किया गया है ताकि आपदा प्रबंधकों को तत्काल प्रतिक्रिया के लिए संसाधनों का स्थान और विवरण मिल सके। उन्होंने बताया कि सभी निजी व सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों से मिली जानकारी को आईडीआरएन (भारतीय आपदा संसाधन नेटवर्क) पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।। आईडीआरएन आपदा प्रबंधन के समय काम आने वाले संसाधनों की एक राष्ट्रव्यापी इलेक्ट्रॉनिक सूची है जो जिलों,राज्यों व राष्ट्र के महत्वपूर्ण आपूर्ति, उपकरण और मानव संसाधनों को सूचीबद्ध करती है।

Computer
cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: