Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

पटौदी से 2-3 दिसम्बर को आगाज भवन मजदूरों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का

16

पटौदी से 2-3 दिसम्बर को आगाज भवन मजदूरों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का

भवन निर्माण यूनियन सम्बन्धित सीटू जिला हेडक्वार्टर पर डालेगी महापड़ाव

दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए रणनीति बनाई गई

भाजपा सरकार द्वारा निर्माण मजदूरों के हकों पर लगातार हमले किये जा रहे

फतह सिंह उजाला
पटौदी। भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा संबंधित सीटू  गुरूग्राम की पटौदी ब्लॉक में हेलीमंडी के अंदर संबोधित करते हुए जिला प्रधान धर्मवीर व राजेश सैनी ने मीटिंग में निर्माण मजदूर-कारीगरों की मांगों एवं समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई तथा निर्माण मजदूर फेडरेशन के राष्ट्रीय आह्वान पर 2 व 3 दिसंबर को होने वाली राष्ट्रव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए रणनीति बनाई गई।

जिला  प्रधान धर्मवीर ने बताया कि 2 व 3 दिसंबर की देशव्यापी हड़ताल होगी इस हड़ताल के दौरान जिला हैड क्वार्टर पर महापड़ाव डाला जाएगा। इसकी पटौदी ब्लॉक से अभियान की शुरुआत की गई। हड़ताल को सफल बनाने के लिए यूनियन के कार्यकर्ता गांव-गांव में जाएंगे और हड़ताल के लिए निर्माण मजदूर-कारीगरों को पर्चा वितरित करते हुए यूनियन की सदस्यता व अभियान चलाएंगे व मजदूर-कारीगरों को लामबन्द किया जाएगा। इस अभियान के साथ-साथ यूनियन के इकाई कमेटियों के सम्मेलन भी किए जा रहे हैं ।

जिला प्रधान धर्मवीर ने कहा की देश व प्रदेश की भाजपा सरकार निर्माण मजदूरों के हकों पर लगातार हमले कर रही है। एक तरफ उनको लाभ से वंचित किया जा रहा है दूसरी तरफ कमर तोड़ महंगाई ने निर्माण मजदूर-कारीगरों व आम जनता का जीना दूभर कर दिया है। इस बताया कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने मजदूरों के हक के लिए बने 44 श्रम कानूनों को खत्म करके चार लेबर कोड में बदल दिया है जिनसे मजदूरों को पूंजीपतियों का गुलाम बनाने का रास्ता खोल दिया है।  न्यूनतम वेतन का प्रावधान है और ना ही काम की समय सीमा तय की गई है। मजदूर थोड़े से थोड़े वेतन में काम करे दिन-रात पूंजीपतियों के यहां काम करेंगे।  राजेश सैनी ने आगे बताया कि प्रदेश में निर्माण कल्याण बोर्ड में आज किसी का भी पंजीकरण नहीं हो रहा है बीजेपी-जेजेपी सरकार ने सेंट्रल प्रोसेसिंग सिस्टम (सीपीएस) के माध्यम से निर्माण मजदूरों को मिलने वाली सहायता राशि से वंचित कर दिया है और यह ढोंग किया जा रहा है कि सीपीएस से भ्रष्टाचार खत्म हो गया लेकिन सच्चाई इससे कोसों दूर है।

बोर्ड में पंजीकृत निर्माण मजदूर कारीगरों को मृत्यु, कन्यादान, शादी, मातृत्व, पितृत्व लाभ मिलना तो दूर की बात है उनको साइकिल, औजार, महिला सम्मान का लाभ मिलना भी दुर्लभ हो गया है। प्रदेश के निर्माण कल्याण बोर्ड में जमा 4500 करोड़ रुपए जमा है जिन पर बीजेपी-जेजेपी कुंडली मारकर बैठ गई है और इस पैसे को निर्माण मजदूरों पर खर्च करने की बजाय इसे खुर्द-बुर्द करना चाहती है। हमे प्रत्येक मजदूरों के पास पहुंच कर बीजेपी-जेजेपी के मजदूर विरोधी अजेंडे को जनता के बीच में ले जाया जाएगा हिसार जिला के सभी गांव में जाकर मजदूरों को जागरूक किया जाएगा और 2-3 दिसंबर की हड़ताल में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया जाएगा।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading