Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

आरसीपीएसडीसी के अधिकारियों ने किया रबर-प्लास्टिक उद्योग का दौरा

0 14
Poonam

आरसीपीएसडीसी के अधिकारियों ने किया रबर-प्लास्टिक उद्योग का दौरा

राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन और प्रशिक्षण के लिए भी सम्मानित किया गया

रबर और प्लास्टिक क्षेत्र में अधिकारियों के ज्ञान को भी बढ़ाया गया

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अधीन कार्यरत रबर, केमिकल एवं पेट्रोकेमिकल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल इंडस्ट्री के साथ मिलकर लगातार कौशल प्रशिक्षण के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। एक सेक्टर स्किल काउंसिल के रूप में, लोगों को सही कौशल और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उद्योग की निर्माण प्रक्रियाओं और इसकी विभिन्न नौकरी भूमिकाओं को समझना हमारे लिए अनिवार्य है। इसी को ध्यान में रखते हुए आरसीपीएसडीसी के नए अधिकारियों ने रबर और प्लास्टिक उद्योगों की बेहतर समझ के लिए मानेसर, में स्थित कॉस्मो ऑटो टेक प्राइवेट लिमिटेड और सुमन ऑटो पार्ट्स लिमिटेड का दौरा किया।

कॉस्मो ऑटो टेक प्राइवेट लिमिटेड एक उद्योग का एक हिस्सा है, जो ऑटोमोबाइल भागों और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का निर्माण करता है और जिसका बड़े पैमाने पर ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा उपभोग किया जाता है। सुमन ऑटो पार्ट्स लिमिटेड 2-व्हीलर और 4-व्हीलर वाहनों के लिए विभिन्न ऑटो पार्ट्स और एक्सेसरीज़ के निर्माण में काम करता है।

Computer

इस औद्योगिक दौरे का उद्देश्य रबड़ और प्लास्टिक उद्योगों की विभिन्न कामों को समझना था। सुमन ऑटो पार्ट्स में, अधिकारियों ने प्लास्टिक स्विचगियर्स की निर्माण प्रक्रियाओं को देखा और डोजोकक्ष में प्रशिक्षण भी देखा। यह एक प्रशिक्षण कक्ष है जिसमें प्रशिक्षुओं को उनकी नौकरी की भूमिकाओं के बारे में लगातार तीन दिनों तक प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें पीपीई का उचित उपयोग, सुरक्षा नियम, हाउसकीपिंग नियम और नौकरी की भूमिका के लिए अन्य सभी मिनट विवरण शामिल हैं।

इन कंपनियों को आरसीपीएसडीसी द्वारा राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना में भाग लेने और प्रशिक्षण के लिए भी सम्मानित किया गया।  इस कार्यक्रम के तहत, कंपनी एक निश्चित अवधि के लिए प्रशिक्षुओं को नौकरी की भूमिका के लिए प्रशिक्षित करती है और उन्हें आगे प्रमाणित करती है, जिससे वे काम करने के योग्य हो जाते हैं।  कॉस्मो ऑटो टेक और सुमन ऑटो पार्ट्स लिमिटेड में कुल 11 और 9 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया गया।

इस यात्रा ने विभिन्न कार्य भूमिकाओं, उपकरणों और उपकरणों के बारे में जागरूकता के साथ-साथ विनिर्माण प्रक्रियाओं को देखकर रबर और प्लास्टिक क्षेत्र में अधिकारियों के ज्ञान को बढ़ाया। इसने उन्हें समझा दिया कि कौशल और रीस्किलिंग का लोगों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। इसने उन क्षेत्रों की पहचान करने में भी मदद की जहां परिवर्तन और सुधार बहुत आगे बढ़ सकते हैं। 
Attachments area

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: