Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

प्रजापति समाज के बच्चों को सरकारी नौकरी के लिए करें प्रोत्साहित

0 3
Poonam

प्रजापति समाज के बच्चों को सरकारी नौकरी के लिए करें प्रोत्साहितप्रजापति समाज का भी सरकारी नौकरियों में बढ़ रहा प्रतिनिधित्व

सरकार में बिना सिफारिस के योग्यता के आधार पर मिल रही नौकरियां

बिजली बोर्ड में शिफ्ट अटेंडेंट प्रीतम प्रजापत का किया नागरिक अभिनंदन

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
जैसे सभी समाज में बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं , उसी प्रकार से बदलते समय और बच्चों के उज्जवल भविष्य को देखते हुए प्रजापति समाज के लोग भी अपने बच्चों को अधिक से अधिक पढ़ाएं तथा इसके साथ ही सरकारी नौकरियों के लिए भी प्रोत्साहित करें । आज सरकार में बिना किसी सिफारिश और घूसखोरी के योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही है । यह बात पटौदी में आयोजित प्रजापत समाज के एक समारोह में कही गई ।

इसी समारोह में प्रजापत समाज के ही बिजली बोर्ड में हाल ही में नियुक्त हुए शिफ्ट अटेंडेंट प्रीतम प्रजापत पुत्र रमेश प्रजापत का नागरिक अभिनंदन भी किया गया । इस मौके पर विशेष रुप से मुरारी लाल प्रजापत, देवकरण, रोशन लाल, लीलू राम, मनोहर , सूरजभान सरपंच, मास्टर जय भगवान, अनिल, बाल किशन, निहाल सिंह, विकास सहित अन्य प्रजापत समाज के गणमान्य लोग और बुजुर्ग मौजूद रहे।  इसी मौके पर प्रजापत समाज की ही युवति ज्योति जोकि पटौदी में ही अपनी पैथोलॉजी लैब का संचालन कर रही है, इस युवती ज्योति का विशेष रुप से मौके पर मौजूद प्रजापत समाज की महिलाओं के द्वारा सम्मान करते हुए प्रोत्साहित किया गया ।

Computer

अपने व्यक्तिगत अनुभव बताते हुए हाल ही में बिजली निगम में नियुक्त हुए प्रीतम प्रजापत पुत्र रमेश प्रजापत ने बताया कि प्रजापत समाज गरीब और पिछड़ा हुआ समाज माना जाता है । समाज के बुजुर्ग अतीत से मेहनत मजदूरी ही करते हुए अपने अपने परिवार का पालन पोषण करते आ रहे हैं। लेकिन अब समय बदलने के साथ प्रतियोगी दौर भी आरंभ हो चुका है। सरकार के द्वारा भी सरकारी स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटी में बेहद कम खर्च पर शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है । जरूरत इस बात की है कि हम अपने समाज में अपने परिवार में बच्चों को उनकी रूचि के मुताबिक ही अधिक से अधिक पढ़ाते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रोत्साहित भी करें । आज के समय में सरकारी नौकरियां केवल मात्र योग्यता के आधार पर ही मिल रही हैं । इसी मौके पर प्रजापत समाज के लोगों के द्वारा समाज में व्याप्त विभिन्न प्रकार की खामियों सहित बुराइयों पर भी चर्चा करते हुए इन्हें दूर करने का आह्वान किया गया। विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया गया कि प्रजापत समाज में लड़कियों को अधिक से अधिक उच्चतर शिक्षा दिलवाई जाए। जिससे कि हमारी बच्चियां भी आत्मनिर्भर बनने के साथ-साथ अपना स्वयं का कोई भी रोजगार करते हुए अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवाने वालों के रूप में समाज के बीच में पहचान बनाएं। 

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: