Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

सही समय पर, सही लोगों को सेवा देने में रैडक्रॉस आगे: राज्यपाल

0 26
Poonam

सही समय पर, सही लोगों को सेवा देने में रैडक्रॉस आगे: राज्यपाल

कोविड की दूसरी लहर के समय रैडक्रास ने की जरूरतमंदों की सहायता

राज्यपाल ने किया गुरूग्राम में जिला रैडक्रॉस सोसायटी कार्यालय का निरीक्षण

हरियाणा रैडक्रॉस सोसायटी की सदस्य संख्या बढ़ा किया जाएगा और मजबूत

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा रैडक्रॉस सोसायटी के सदस्यों की संख्या बढ़ाते हुए विश्वविद्यालयों, एनसीसी तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर इसे और मजबूत किया जाएगा। वर्तमान में रैडक्रॉस सोसायटी के सदस्यों की संख्या लगभग 2 लाख है और जल्द ही इसके सदस्यों की संख्या बढ़ाने के लिए रैडक्रॉस काउंसिल की बैठक बुलाई जाएगी। राज्यपाल दत्तात्रेय सोमवार को गुरूग्राम के चंदन नगर स्थित जिला रैडक्रॉस सोसायटी कार्यालय का निरीक्षण करने उपरांत मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान आमजनता को रैडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से कई सेवाएं दी गई। गुरूग्राम में रैडक्रॉस सोसायटी के पास ऑक्सीजन सिलेंडर का स्टॉक काफी अच्छा है। यहां पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि आस-पास के जिलों में भी ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद की जा सके।

नौजवानों का रक्तदान के क्षेत्र में अच्छा काम
राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि रक्तदान करने के लिए लोग बढ़चढ़ कर आगे आ रहे हैं। खासतौर पर नौजवान रक्तदान शिविर चलाते हुए इस क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं। इसके साथ ही माइग्रेटिड लेबर को भी पोषक तत्वों से भरपूर सामान देते हुए उन्हें सही पोषण देने का काम किया जा रहा है। गरीब महिलाओं के जीवन उत्थान व उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें रैडक्रॉस के माध्यम से स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा सिलाई मशीनें वितरित की जा रही है। इसी प्रकार के अनेको जनहित के कार्य रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रैडक्रॉस सोसायटी एक अच्छी सेवा संस्था है और मानव सेवा ही माधव सेवा है। आज गरीब व मानसिक रूप दिव्यांग लोगों को व्हील चेयर दी गई , हमें ऐसे लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि रैडक्रॉस सोसायटी का काम अत्यंत महत्वपूर्ण है जो जरूरतमंद लोगों की सही समय पर सही लोगों को सेवा देने में आगे भी प्रयासरत रहेगी,ऐसा उनका विश्वास है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिन वालंटियरों ने अच्छा काम करने का साहस दिखाया उन्हें राज्यपाल ने अपनी शुभकामनाएं व धन्यवाद दिया।

Computer

दिव्यांगों को व्हील चेयर भेंट की
राज्यपाल ने पहली बार प्रदेश में इस प्रकार से किसी जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यालय का निरीक्षण किया है। इस अवसर पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी के प्रागंण में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। राज्यपाल ने शिविर का उद्घाटन रिबन काटकर किया और रक्तदाताओं को बैज पहनाकर तथा सर्टिफिकेट प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस दौरान 100 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। राज्यपाल ने इस अवसर पर रैडक्रास सोसायटी के संस्थापक हैनरी ड्यूनां के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। निरीक्षण के दौरान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड के सदस्यों द्वारा मॉक ड्रिल भी की गई जिसमें दिखाया गया कि किस प्रकार आपात स्थिति में फर्स्ट एड देते हुए घायलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जाता है। इसके साथ ही राज्यपाल ने दिव्यांगों को व्हील चेयर भेंट की जबकि कई अन्य गरीब व जरूरतमंद लोगों को हाइजीन किट, सिलाई मशीन तथा पोषक तत्वों से भरपूर सामान भेंट किया। सेवा भारती स्वयंसेवी संस्था की ओर से राज्यपाल ने जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन भेंट की। 
महिलाओं को सिलाई सिखा स्वावलंबी बनाएंगे
सेवा भारती संस्था के रोहताश शर्मा ने राज्यपाल को बताया कि रैडक्रॉस के सहयोग से उनकी संस्था गुरूग्राम में कार्टरपुरी , मदनपुरी , रामनगर , बसई एन्क्लेव तथा सूरत नगर सहित पांच स्थानों पर सिलाई केन्द्र खोलकर महिलाओं को सिलाई कढ़ाई सिखाकर उन्हें स्वावलंबी बनाएगी। निरीक्षण के दौरान राज्यपाल ने जिला रैडक्रॉस सोसायटी परिसर में संस्था की विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन करते हुए वहां पर बनाए गए ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक, स्टोर रूम आदि का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उपायुक्त डा. यश गर्ग, डीसीपी वैस्ट दीपक सहारण, गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, हरियाणा रैडक्रॉस सोसायटी के महासचिव डी आर शर्मा, उपाध्यक्ष सुषमा गुप्ता , संयुक्त सचिव अनिल जोशी, रैडक्रॉस की आजीवन सदस्य सामाजिक कार्यकर्ता सुषमा शर्मा, सेवानिवृत एचसीएस इंद्रपाल बिश्नोई, जीएमडीए से पी डी शर्मा, कैनविन फाउंडेशन से नवीन गोयल , जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: