Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

हरियाणा दिवस पर कांग्रेस ने फूंका पीएम और सीएम का पुतला

5

हरियाणा दिवस पर कांग्रेस ने फूंका पीएम और सीएम का पुतला

डीएपी के संकट और बढ़ते पेट्रोलियम दाम पर कोग्रेस ने बीजेपी सरकार को घेरा

पूर्व मंत्री कैप्टन अजय एवं एआईसीसी सदस्य सुधीर के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन

पूर्व मंत्री कैप्टन सिंह अजय यादव ने केंद्रीयमंत्री इंद्रजीत को बताया मौकापरस्त

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी विधानसभा क्षेत्र से 1967 में चुनाव जीतकर दक्षिणी हरियाणा से हरियाणा के पहले सीएम बने राव बिरेंदर सिंह के निर्वाचन क्षेत्र तथा केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के राजनीतिक गढ़ पटौदी में हरियाणा दिवस के मौके पर कांग्रेस के द्वारा पीएम मोदी और सीएम खट्टर का पुतला फूंका गया। सोमवार को हरियाणा के पूर्व बिजली मंत्री कैप्टन अजय यादव एवं एआईसीसी के सदस्य सुधीर चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा बीजेपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया । इसी मौके पर ही पटौदी रेवाड़ी, पटौदी कुलाना, पटौदी बिलासपुर, पटौदी गुरुग्राम मुख्य चौराहे पर पीएम नरेंद्र मोदी तथा सीएम मनोहर लाल खट्टर का कांग्रेसियों के द्वारा पुतला फूंका गया।

इससे पहले प्रदर्शनकारी सथानीय को ऑपरेटिव बैंक परिसर में कैप्टन अजय यादव की अगुवाई में पहुंचे। यहां पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव ने बैंक अधिकारियों से डीएपी खाद के संदर्भ में जानकारी मांगी। बैंक अधिकारियों के द्वारा बताया गया की पर्याप्त मात्रा में खाद की डिमांड 4 माह पहले ही की जा चुकी है। जिस अनुपात में डीएपी खाद उपलब्ध होती है , उसी के मुताबिक किसानों को उपलब्ध करवाई जा रही है। इसी मौके पर कैप्टन अजय यादव ने पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार से फोन पर बात करते हुए कहा कि जिला के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किसानों की जरूरत के मुताबिक डीएपी खाद उपलब्ध कराने के लिए अविलंब व्यवस्था की जाए । इस मौके पर एआईसीसी के सदस्य सुधीर चौधरी, सरपंच रमेश, सरपंच इंद्रजीत, पाटोदी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन राजकुमार मुदगिल, एडवोकेट सुंदर, पटौदी पालिका पार्षद नंबरदार इमरान खान, अशोक मऊ, अरुण कुमार , गौरव यादव , इंदर यादव, महेंद्र सिंह सहित अनेक ग्रामीण और किसान भी मौजूद रहे। किसानों ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा की 15-15 दिनों से खाद के लिए भटक रहे हैं ,लेकिन डीएपी खाद तलाशने पर भी नहीं मिल रही।

कैप्टन अजय यादव ने कहा बीजेपी सरकार के एमएसपी पर फसल खरीदने के दावे की हवा निकल चुकी है । इसका ताजा उदाहरण बाजरा की सरकारी खरीद है । सरकार ने बाजरा उत्पादक किसानों को प्रति क्विंटल 600 रूपए भावांतर भरपाई योजना के तहत देने की घोषणा की, लेकिन यह पैसा भी समय पर किसानों को नहीं मिल रहा । वहीं उन्होंने कहा एक तरफ बाजरा की सरकार खरीद नहीं कर रही तो दूसरी तरफ धान को एमएसपी पर खरीदकर हरियाणा के किसानों को ही आपस में भड़काने जैसा काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में बरसात के कारण कपास, बाजरा की फसल को भारी नुकसान हुआ और सरकार गिरदावरी करवाकर किसानो को उचित मुआवजा का भुगतान करे। कैप्टन अजय ने कहा कि बाजरा का एमएसपी 2250 रुपए प्रति क्विंटल है और बाजार में बाजरा की खरीद 14-15 सो रुपए के हिसाब से हो रही है । ऐसे में किसानों को प्रति क्विंटल औसतन 8सौ रूपए की मार पड़ रही है । अन्नदाता को न तो अपनी उपज का दाम मिल रहा है और ना ही जरूरत के समय पर सरकार खाद उपलब्ध करवा रही है।

यहां पत्रकारों से बात करते हुए पूर्व बिजली मंत्री कैप्टन अजय यादव ने सांसद एवं केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा राव इंद्रजीत मौकापरस्त राजनेता है । हरियाणा सरकार और सीएम खट्टर राव इंद्रजीत और उनकी कही गई बातों को बिल्कुल भी गंभीरता से नहीं लेते। बेशक से राव इंदजीत ने किसान परिवार में जन्म लिया हो , लेकिन अब जब किसान अपनी बाजरा की फसल एमएसपी पर बेचने के लिए भटक रहा है और सरसों तथा गेहूं की बिजाई के लिए खाद भी उपलब्ध नहीं हो रही। ऐसे में राव इंद्रजीत को किसानों के बीच में आकर किसानों की आवाज उठानी चाहिए। कैप्टन अजय यादव ने साफ-साफ कहा ऐसा लगता है या तो राव इंद्रजीत काम करना नहीं चाहते या फिर हरियाणा सरकार राव इंद्रजीत को भाव ही नहीं दे रही है। पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव ने केंद्र और हरियाणा में भाजपा सरकार पर हमला बोलते कहा कि भाजपा नेताओं के पास महंगाई भ्रष्टाचार रोजगार कानून व्यवस्था जैसी समस्याओं को समझाने के लिए समय नहीं है । भाजपा का एक ही मकसद है की किस प्रकार से समाज में सांप्रदायिक तनाव पैदा किया जाए । ताजा उदाहरण गुरुग्राम में नमाज प्रकरण को लेकर देखने के लिए मिल रहा है । किसी भी टीवी चौनल पर जब भी भाजपा के नेता या प्रवक्ता मौजूद होते हैं, जनहित के मुद्दों को छोड़कर भारत-पाकिस्तान, भारत-चीन को लेकर अपना गला साफ करते हैं । बेरोजगारी, शिक्षा, चिकित्सा ,महंगाई, महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों पर बहस करने से पीछे भागते हैं।

यूपी में कांग्रेस के बिना सरकार नहीं
इसी मौके पर पूर्व मंत्री वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कैप्टन अजय यादव ने यूपी में सिर पर आ चुके चुनाव और वहां के चुनावी हालात के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर कहा की यूपी में इस बार कांग्रेश के बिना सरकार बनना संभव नहीं है । यूपी में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी धरातल पर पूरी तरह से सक्रिय हो चुकी हैं । प्रियंका गांधी की सक्रियता से योगी सरकार सहित केंद्र की सरकार और बीजेपी में खलबली मची हुई है । उन्होंने कहा यूपी के सी एम बेशक से यह कहे रामराज है । लेकिन हकीकत इसके विपरीत है। मामला चाहे लखीमपुर का हो , आगरा का हो या अन्य किसी स्थान का, जिस प्रकार से किसानों सहित अन्य समुदाय के साथ घटनाएं घट रही है । उसे देखते हुए अब यूपी की जनता का मन भी बदलाव की तरफ दिखाई देने लगा है। प्रियंका गांधी के यूपी में सक्रिय होने से वहां का राजनीतिक माहौल बहुत तेजी से बदलता हुआ साफ दिखाई देने लगा है।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading