Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

अतिरिक्त निगमायुक्त डा.वैशाली शर्मा ने सफाई व्यवस्था की समीक्षा की

9

अतिरिक्त निगमायुक्त डा.वैशाली शर्मा ने सफाई व्यवस्था की समीक्षा की
– सफाई विंग से जुड़े अधिकारियों एवं एजेंसियों के प्रतिनिधियों को सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने के दिए निर्देश

प्रधान संपादक योगेश

गुरूग्राम । नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने मंगलवार को अपने कार्यालय में सफाई व्यवस्था की समीक्षा की तथा सफाई विंग से जुड़े अधिकारियों एवं एजेंसियों के प्रतिनिधियों को सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक घर से समयबद्ध तरीके से कचरा उठान हो, ताकि लोगों को इधर-उधर कचरा ना फैंकना पड़े। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक घर से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित किया जाए। इसके लिए कचरा उठाने वाले वाहन में दो भाग होने चाहिएं। उन्होंने इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे अगले 15 दिन के अंदर यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक कचरा उठान वाहन में दो भाग होने चाहिएं। उन्होंने कहा कि इन 15 दिनों के भीतर नागरिकों को भी जागरूक किया जाए कि वे अपने घर पर ही कचरे को अलग-अलग करें। निर्धारित तिथि अर्थात 10 नवम्बर से मिक्स कचरा स्वीकार नहीं किया जाएगा। अगर इकोग्रीन की गाडिय़ां मिक्स कचरा लेकर ट्रांसफर स्टेशन पर आएंगी, तो उनके खिलाफ भी ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि बल्क वेस्ट जनरेटरों का ऑडिट किया जाएगा कि वे अपने यहां पर ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना कर रहे हैं या नहीं। अगर कोई बल्क वेस्ट जनरेटर नियमों की पालना नहीं कर रहा है, तो उस पर भारी जुर्माना एवं नियम के तहत अन्य कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, शहर में जितने भी कचरा संवेदनशील प्वाईंटस हैं, उन्हें अगले 15 दिन के भीतर 50 प्रतिशत तक कम करें और यह सुनिश्चित करें कि बन्द किए गए स्थानों पर दुबारा से कचरा ना डाला जाए। बैठक में संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) हरीओम अत्री ने अतिरिक्त निगमायुक्त को सफाई व्यवस्था की विस्तृत जानकारी दी।

इस मौके पर संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) हरीओम अत्री, डीएमसी डा. विजयपाल यादव, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण, सहायक अभियंता राकेश जून, स्वच्छता सलाहकार अनिल मेहता, सफाई अधिकारी बिजेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक सहित इकोग्रीन एनर्जी तथा ह्यूमन मैट्रिक्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading