Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

क्लीन इंडिया अभियान या फिर बीमारी फैलाओ अभियान

0 9
Poonam

क्लीन इंडिया अभियान या फिर बीमारी फैलाओ अभियान

हेलीमंडी अनाज मंडी मुख्य परिसर में कूड़े के लगे अंबार

तेजी से बदलते मौसम में बीमारियां फैलने का सता रहा डर

हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन की बड़ी और गंभीर लापरवाही

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
गांव हो , कस्बा हो, शहर हो , सभी जगह क्लीन इंडिया अभियान की धूम मची हुई है । युद्ध स्तर पर क्लीन इंडिया अभियान चलाए जाने का दवा भी ठोका जा रहा है ।

क्लीन इंडिया की इस अभियान की हकीकत विख्यात हेलीमंडी अनाज मंडी परिसर में देखने को मिल रही है । यहां नगर पालिका प्रशासन के पुराने कार्यालय के सामने और शिव मंदिर परिसर के बीच कूड़े करकट और गंदगी के ढेर अलग ही कहानी बयान कर रहे हैं । आसपास के दुकानदारों में नरेश अग्रवाल , व्यापारी सुरेंद्र गर्ग , पवन अग्रवाल , पूर्व पार्षद नरेश पिंटू , सुशील कुमार लालू , नरेश कुमार निन्ना, हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सहित अन्य दुकानदारों और प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि हाल ही में बरसात होने के सीजनल बीमारियों में वायरल,  जुखाम सहित मलेरिया व अन्य रोगों ने लोगों को अपनी चपेट में लेना आरंभ किया हुआ है ।

पालिका के पार्षद मदन लाल अग्रवाल के मुताबिक जिस प्रकार से यहां मुख्य बाजार के बीचो बीच गंदगी और कूड़े करकट के ढेर लगे हैं । इनसे फैलने वाली बदबू के कारण सुबह और शाम के समय सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं आवारा पशु जो की गंदगी को पसंद करते हैं , इसी गंदगी के ढेर में पहुंचकर मुंह मारते हुए कूड़े करकट के ढेर को और अधिक फैलाते रहते हैं । जिस स्थानों पर यह बड़े-बड़े गंदगी के ढेर लगे हैं, वहीं कुछ ही दूरी पर हेली मंडी नगर पालिका का पुराना कार्यालय भी मौजूद है । मंदिर में आने वाले श्रद्धालु तथा बाजार में खरीदारी के लिए आने वाले ग्रामीण भी अक्सर मजाक उड़ाते हैं कि पालिका जैसे शहरी इलाके का गंदगी के ढेर के कारण यह हाल बना हुआ है, तो ग्रामीणों को बीमारी के कीटाणु अथवा जीवाणु कहीं उनको भी अपनी चपेट में नहीं ले ले, इस बात का डर सताता रहता है ।

Computer

जिस प्रकार से हेली मंडी अनाज मंडी के बाजार के बीचो बीच में कूड़े करकट और गंदगी के ढेर लगे हुए हैं । यही गंदगी के ढेर हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन के द्वारा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था और कूड़े करकट के लदान की भी पोल पट्टी खुल रहे हैं । यहां खरीदारी के लिए आने वाले लोगों सहित स्थानीय दुकानदारों के द्वारा मांग की गई है कि पालिका प्रशासन हेली मंडी पालिका क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को लेकर गंभीरता से काम करते हुए, आम लोगों को स्वच्छ और स्वस्थ माहौल उपलब्ध करवाएं।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: