Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

स्वच्छता की जिम्मेदारी सिर्फ निगम की नहीं, हम सबकी भी है: सुधीर सिंगला

30

स्वच्छता की जिम्मेदारी सिर्फ निगम की नहीं, हम सबकी भी है: सुधीर सिंगला
-हम सभी के प्रयासों से ही स्वच्छ, सुंदर बनेगा गुरुग्राम
-विधायक सुधीर सिंगला ने स्वच्छाग्रही सम्मान समारोह में कही यह बात

प्रधान संपादक योगेश

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि हम सभी के प्रयासों से ही स्वच्छ एवं सुंदर गुरुग्राम बनेगा। स्वच्छता केवल सरकार या नगर निगम की ही जिम्मेदारी नहीं है। सभी नागरिकों को इसमें अपनी बेहतर भागीदारी करनी होगी। यह बात उन्होंने यहां सेक्टर-51 स्थित आर्टेमिस अस्पताल में नगर निगम गुरुग्राम, इको ग्रीन एनर्जी और बुलंद आवाज वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्वच्छाग्रही सम्मान समारोह-2021 में कही।
इस समारोह में 15 स्वच्छ आरडब्लयूए, 13 स्वच्छ स्कूलों, 7 जागरूक दुकानदारों, 2 स्वच्छ बाजारों, 3 स्वच्छ अस्पतालों, 8 सामाजिक संगठनों एवं 11 सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। इन सभी के कार्यों की सराहना करते हुए विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि स्वच्छता हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। हमें अपने घरों में कचरे को अलग-अलग करने की आदत डालनी होगी। अगर हम गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग करके देंगे, तो उस कचरे का निस्तारण करने में आसानी होगी तथा बंधवाड़ी में कम से कम कचरा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को जन आंदोलन बनाया है तथा हमारा देश स्वच्छता की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने गुरुग्राम वासियों से आह्वान किया कि यह शहर हम सब का है। इसे स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने की जिम्मेदारी हम सभी को निभानी होगी।
कार्यक्रम में नगर निगम गुरुग्राम के डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव ने कहा कि हमें अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर सीएम विंडो के एमिनेंट सदस्य अमित गोयल, निगम पार्षद कुलदीप यादव, मनीष वजीराबाद एवं कुलदीप बोहरा, प्रवीण यादव, बिन्दू ने भी अपने संबोधन में कचरा अलगाव तथा प्लास्टिक मुक्त गुरुग्राम बनाने पर बल दिया।  
कार्यक्रम में साहस एनजीओ की तरफ  से कठपुतली शो के माध्यम से नागरिकों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। स्कूली बच्चों ने नुक्कड़ नाटक, नृत्य के माध्यम से स्वच्छता के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम के आयोजन में साहस एनजीओ, भरोसा फाऊंडेशन, टीन्स ऑफ गॉड संस्था, गुरूवर्स डांस स्टूडियो, सोलवर्थ, वृक्षा फाऊंडेशन, कायनेटिक ग्रीन का विशेष सहयोग रहा। नगर निगम गुरुग्राम के कार्यक्रम कॉर्डिनेटर एवं बुलंद आवाज वेलफेयर सोसायटी के संस्थापक कुलदीप सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading