Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

2025 तक प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य: खट्टर

18

सन् 2025 तक प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य: खट्टर

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर परिवार का लेखा जोखा तैयार किया

आने वाले एक वर्ष में दो लाख परिवारों को रोजगार से जोड़ने की योजना

सभी स्त्रोतो से वार्षिक आय 1 . 80 लाख वाले बीपीएल के दायरे में आएंगे

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम।
 सीएम मनोहर लाल खट्टर ने  कहा कि राज्य सरकार ने सन् 2025 तक प्रदेश के हर परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्वः रोजगार के आयाम खड़े किए जा रहे हैं।  सीएम ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर परिवार का लेखा जोखा तैयार किया गया है। उसी आधार पर परिवारों को चिन्ह्ति करके उनके लिए योजनाएं शुरू की गई हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना बनाई गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले एक वर्ष में दो लाख परिवारों को रोजगार से जोड़ने की योजना है। रोजगार का साधन होने से व्यक्ति को संतोष रहता है और उसकी ऊर्जा सही दिशा में लगती है। प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सरकार ने देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय हरियाणा में पलवल जिला के दुधोला गांव में खोला है।

उन्होंने कहा कि खेती में जोत भूमि छोटी हो गई है और किसानों को चाहिए कि वे अपनी आय बढाने के लिए पशुपालन, मछली पालन आदि के अलावा, फसलों का विविधिकरण अपनाएं और परंपरागत फसलों की बजाय नकदी फसलों की बिजाई करें, मशरूम या सब्जी इत्यादि उगाएं। सीएम ने कहा कि हरियाणा का हर परिवार कैसे सुखी हो, हमारी टीम और समस्त मंत्रीमण्डल के सदस्य इस बारे में सोचते रहते हैं। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों के मानक बदले गए हैं। अब जिस परिवार की सभी स्त्रोतो से वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रूपए तक है, वे बीपीएल के दायरे में आएंगे जबकि पहले आय की सीमा 1 लाख 20 हजार रूप्ए वार्षिक थी।

इससे पहले हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल लीक से हटकर नई योजनाएं लेकर आते हैं। उन्होंने बडे़-बड़े इनोवेटिव काम किए हैं। उन्होंने बताया कि हर हित स्टोर खोलना सीएम  मनोहर लाल का  ‘ब्रेन चाईल्ड’ अर्थात् उनके दिमाग की उपज है। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में हरहित स्टोर की भी बड़ी कंपनियों की तरह ब्रांड वैल्यु बने और यह स्टोर चेन लोगांे में लोकप्रिय हो। सीएम ने संडे को फरूखनगर कस्बा में एक हर हित स्टोर का मौके पर जाकर उद्घाटन किया और उद्घाटन उपरांत मुख्यमंत्री उस स्टोर के पहले ग्राहक बने। उन्होंने उस स्टोर से सामान खरीदा तथा उसका बिल भी लिया। उन्होंने स्टोर संचालक नवीन को यह नया कार्य शुरू करने के लिए बधाई भी दी और कहा कि वे अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। फरूखनगर में हेलीमण्डी रोड़ पर खोले गए हर हित स्टोर का उद्घाटन करने जब सीएम गए तो स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और उनके समर्थन में गर्मजोशी से नारे लगाए। स्थानीय लोगों ने उनको सम्मान की सूचक पगड़ी पहनाई और मांग पत्र भी दिया। लोगों के स्वागत से मुख्यमंत्री इतने अभिभूत हुए कि वे सुरक्षा चक्र को तोड़कर सड़क पर आ गए और वे चलते-चलते हाथ हिलाकर लोगो का अभिवादन स्वीकार करते रहे।

इस मौके पर हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन तथा बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद ने सीएम तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि हर हित स्टोर योजना से युवाओं को स्वः रोजगार के लिए प्रोत्साहित करने की अनोखी पहल की गई है। हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक रोहित यादव ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। सीएम ग्रामीणांे के बीच जा पहुंचे और उनसे खुलकर दिल की बात की। उन्होंने इन ग्रामीणों से खाद की उपलब्धता तथा अन्य विषयों पर चर्चा कर फीडबैक  भी लिया। इस अवसर पर राज्य सरकार के पब्लिक सेफटी एडवाईजर अनिल राव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, गुरूग्राम के मण्डलायुक्त  राजीव रंजन, उपायुक्त डा. यश गर्ग, डीसीपी मानेसर वरूण सिंगला, हरियाण एग्रो के एमडी रोहित यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, राव मान सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading