Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
dalip

दृष्टि रोग से पीड़ित बच्चों को स्कूलों में दिए जाएंगे नजर के चश्मे

0 1
Poonam

दृष्टि रोग से पीड़ित बच्चों को स्कूलों में दिए जाएंगे नजर के चश्मे

जनवरी 2022 के अंत तक जिला के सभी स्कूलों को कवर करने का लक्ष्य

डॉ वीरेंद्र यादव ने चकरपुर के सरकारी स्कूल में इस कार्यक्रम के शुभारंभ

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
आगामी 14 अक्तूबर को विश्व दृष्टि दिवस को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम जिला के स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों को निःशुल्क दिए जाने वाले चश्मे का वितरण कार्य अब स्कूलों में ही करवाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला के सभी स्कूलों में स्क्रीनिंग के बाद चश्मे वितरण कार्य के लिए जनवरी 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने आज चकरपुर के सरकारी स्कूल में इस कार्यक्रम के शुभारंभ के उपरांत जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत डॉक्टरों की एक पूरी टीम स्कूलों में विजिट कर उनके स्वास्थ्य की जांच करती है। इसमें दृष्टि रोग से पीड़ित बच्चों को स्क्रीनिंग टेस्ट व उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में रेफर किया जाता है। नागरिक अस्पताल में राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम के तहत संबंधित बच्चों की आंखों का स्क्रीन टेस्ट कर उनको नजर के   चश्मे निःशुल्क वितरित किए जाते हैं।  डॉ यादव ने बताया कि स्कूल से नागरिक अस्पताल रेफर करने की पूरी प्रकिया काफी लंबी व थका देने वाली प्रक्रिया है। स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों व उनके अभिभावकों की परेशानी को ध्यान में रख राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम व राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम से संबंधित डॉक्टरों की टीम में आपसी समन्वय स्थापित कर उपरोक्त पूरी प्रक्रिया स्कूलों में ही करवाने का निर्णय लिया है।

Computer

उप सिविल सर्जन व उपरोक्त कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ ईशा नारंग ने बताया कि  चश्मे निःशुल्क वितरण के इस कार्यक्रम में कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थियों को  शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि कोई बच्चा जन्म से अथवा अन्य किसी कारण से दृष्टिहीनता से पीड़ित है तो उपरोक्त कार्यक्रम के तहत उसकी निःशुल्क सर्जरी भी करवाई जाएगी।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: