Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
dalip

मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में आयोजित हुई नगर निगम गुरूग्राम के सदन की समान्य बैठक

0 1
Poonam

मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में आयोजित हुई नगर निगम गुरूग्राम के सदन की समान्य बैठक
– बैठक में शहर के विकास से जुड़े 6 मुख्य प्रस्तावों सहित विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा रखे गए बिन्दुओं पर हुई चर्चा

प्रधान संपादक योगेश

गुरूग्राम । गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सोमवार को स्थानीय सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शहर के विकास से जुड़े 6 मुख्य प्रस्तावों सहित विभिन्न पार्षदों द्वारा रखे गए बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में निगम क्षेत्र में जनवरी 2020 से सितम्बर 2021 तक राईट ऑफ वे के तहत दी गई स्वीकृतियों का पूर्ण ब्यौरा सदन के समक्ष रखा गया। अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि के दौरान 98 स्वीकृतियां दी गई हैं तथा 53.30 करोड़ रूपए के राजस्व की प्राप्ति हुई है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अपना इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की दिशा में कार्य किया जाएगा, ताकि राजस्व बढ़े।

नगर निगम गठन से लेकर अब तक बिल्डर लाईसैंस कॉलोनियों को निगम में टेकओवर करने बारे अब तक जो प्रस्ताव पारित हुए थे, उनके बारे में सदन को अवगत करवाया गया। इसके साथ ही कौन सी कॉलोनी किस स्तर पर लंबित है, उन कॉलोनियों की रिपोर्ट सदन के समक्ष प्रस्तुत की गई। अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2016-17 में 8 कॉलोनियां तथा वर्ष 2019-20 में 11 कॉलोनियां टेकओवर करने का निर्णय सरकार की तरफ से हुआ है। इन 11 कॉलोनियों में डेफिसिएंट सर्विसिज की डीपीआर अक्तुबर माह के अंत तक तैयार कर ली जाएगी।

शहर में स्वच्छ एवं उचित दामों पर जल की उपलब्धता हेतु लगाए गए वाटर एटीएम का मेयर मधु आजाद द्वारा किए गए औचक निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्थानों पर लगे वाटर एटीएम चालू अवस्था में नहीं पाए गए थे, लेकिन इन सभी पर विज्ञापन अवश्य लगे हुए थे। बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया कि जिन एजेंसियों ने वर्क ऑर्डर के नियम एवं शर्तों का उल्लंघन किया है, उनका ठेका रद्द करके किसी अन्य एजेंसी को दिया जाए तथा अब तक वाटर एटीएम से नगर निगम गुरूग्राम को कितना राजस्व प्राप्त हुआ है, इसकी जानकारी उपलब्ध करवाई जाए। अधिकारियों ने बताया गया कि कुल 45 वाटर एटीएम लगे हुए हैं, जिन्हें चालू रखने बारे नोटिस दिया गया है। अगर एजेंसी किसी वाटर एटीएम को चालू नहीं करती है तो उसका ठेका रद्द कर दिया जाएगा। बैठक में वार्ड वाईज वॉटर मीटर संबंधी ब्यौरा भी सदन के समक्ष प्रस्तुत किया गया। बताया गया कि कुल 171188 पेयजल कनैक्शन हैं और जल्द ही इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

पूर्व सदन की बैठक में प्रत्येक वार्ड में एक मॉडल रोड़ बनाने के लिए पारित किए गए प्रस्ताव पर की गई कार्रवई के बारे में सदन को अवगत करवाया गया। यहां यह निर्णय लिया गया कि मॉडल रोड़ बनाने का कार्य बेहतर एजेंसी को दिया जाए, ताकि गुणवत्ता बनी रहे। सैक्टर-7 सामुदायिक केन्द्र के अंदर से 15 फुट का एक रास्ता देवीलाल कॉलोनी के लिए देने तथा इस रास्ते को सार्वजनिक रास्ता घोषित करने के बारे में प्रस्ताव पास किया गया।

Computer

बैठक में वार्ड-2 की पार्षद शकुंतला यादव द्वारा गांव कार्टरपुरी में निगम की खाली पड़ी भूमि से अवैध झुग्गियां हटाकर चारदीवारी करवाने एवं छठ पूजा घाट का निर्माण करवाने तथा साईं कुंज, चंदन विहार, शंकर विहार, साहिब कुंज, गंगा विहार एवं ईजेड ब्लॉक में बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण करवाने, निगम पार्षद रविन्द्र यादव ने पालम विहार एच ब्लॉक में सामुदायिक केन्द्र एवं पालम विहार चौमा गांव के सरकारी स्कूल में निर्माण के लिए जल्द एस्टीमेट तैया करवाकर स्वीकृत करवाने तथा मैट्रो अस्पताल द्वारा बरसाती नाले पर बनाई गई अवैध पार्किंग को हटवाने एवं फुटपाथ बनवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद विरेन्द्रराज यादव ने ओल्ड दिल्ली-गुरूग्राम रोड़ पर स्ट्रॉम वाटर डे्रनेज दुरूस्त करवाने एवं पूर्व सदन बैठक में उनके द्वारा रखे गए 257 ट्रैक्टर-ट्रॉली घोटाले पर जानकारी मांगी गई।

निगम पार्षद शीतल बागड़ी ने वार्ड-10 क्षेत्र में फोङ्क्षगग करवाने एवं सीसीटीवी कैमरे लगवाने, निगम पार्षद योगेन्द्र सारवान ने राजेन्द्रा पार्क क्षेत्र में शमशान घाट का निर्माण एवं सिटी बस सर्विस शुरू करवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद नवीन दहिया ने अजित स्टेडियम के एस्टीमेट बारे की गई कार्रवाई सहित यहां से द्वारका एक्सप्रेस-वे को जाने वाली सडक़ के साथ ड्रेन का निर्माण करवाने, निगम पार्षद ब्रहम यादव ने वार्ड-13 में स्वीकृत कॉलोनियों के शेष बचे अनियमित हिस्सों को नियमित करवाने तथा अनियमित कॉलोनियों में बिल्डिंग प्लान पास करवाने, निगम पार्षद संजय प्रधान ने सैक्टर-9 के ब्लॉक-ए, बी, सी एवं देवीलाल कॉलोनी की गली नंबर-9 को आरएमसी से बनाने तथा पात्र व्यक्तियों को बीपीएल सुविधाएं मुहैया करवाने का प्रस्ताव रखा।

निगम पार्षद सीमा पाहुजा ने वार्ड-15 के सामुदायिक केन्द्र की देखभाल का जिम्मा उरवा से वापिस लेकर वार्ड कमेटी या आरडब्ल्यूए को देने, सफाई व्यवस्था वार्ड कमेटी को देने तथा एक ट्रैक्टर-ट्रॉली, जेसीबी तथा लेबर उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद मधु बत्रा ने अर्जुन नगर में सडक़ का निर्माण कार्य शुरू करवाने एवं सभी पार्कों का निर्माण करवाने, निगम पार्षद धर्मबीर ने नगर निगम की कुल मलकियत का ब्यौरा तथा सभी पार्षदों के लिए कार्यालय उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद सुनीता यादव ने वार्ड-22 में सीवर सफाई का कार्य तथा सामुदायिक केन्द्र कादीपुर का नाम शहीद भगत सिंह के नाम से करने एवं शहीदे आजम की मूर्ति स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद अश्विनी शर्मा ने वार्ड-23 से मीट शॉप एवं पशु डेयरियों को वार्ड से बाहर शिफ्ट करने तथा वार्ड में गैस पाईप लाईन, स्पॉर्टस कॉम्पलैक्स, हरीनगर में सामुदायिक केन्द्र, सैक्टर-10ए में नई चारदीवारी एवं वाटर सप्लाई योजना बारे प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद सुभाष फोजी ने मेन सोहना रोड़ पर मुख्य सीवर लाईन को दुरूस्त करवाने, निगम पार्षद प्रवीणलता द्वारा गांव बेगमपुर खटौला में खेल मैदान, मंदिर रोड़ निर्माण, साऊथ सिटी-2 क्यू ब्लॉक की डीपीआर, फुटपाथ सहित वार्ड-26 में निगम की जमीनों पर चारदीवारी करवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद सुदेश अंजना ने नाहरपुर रूपा में अंबेडकर भवन निर्माण व गांव खांडसा और नाहरपुर रूपा में सामुदायिक केन्द्र का निर्माण करवाने का प्रस्ताव रखा।

निगम पार्षद हेमन्त सेन ने वार्ड-28 में नाले एवं अन्य सफाई का कार्य पूर्ण करवाने, निगम पार्षद कुलदीप यादव ने वार्ड-29 के खाली प्लॉटों में पड़ी झुग्गी-झौंपडिय़ो को हटवाने एवं सफाई करवाने तथा जलविहार कॉलोनी में सीवर, पानी एवं सडक़ आदि सुविधाएं उपलब्ध करवाने, निगम पार्षद कुलदीप बोहरा ने गांव वजीराबाद के मुख्य रास्ते पर एतिहासिक मुख्य द्वार बनवाने तथा सैक्टर-56-57 चौक से सनसिटी तक के रास्ते का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी राव किशनलाल के नाम से करने, निगम पार्षद आरती यादव ने सुशांत लोक के मौजूदा सामुदायिक केन्द्र को तोडक़र पुर्ननिर्माण करवाने का प्रस्ताव रखा।

ये सदस्य रहे उपस्थित : बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्रराज यादव, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, ब्रहम यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, धर्मबीर, सुनीता यादव, अश्विनी शर्मा, सुनील गुर्जर, सुभाष फौजी, हेमन्त कुमार, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, आरती यादव, रमारानी राठी, कुसुम यादव, मनोनीत पार्षद मनीष वजीराबाद, कृष्ण गाड़ौली व यादराम जोया उपस्थित थे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर एवं निगम सचिव रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला, सुमित कुमार एवं हरीओम अत्री, चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा, सीटीपी मधुस्मिता मोईत्रा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
0 0 0

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: