Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
dalip

राव आया-भाव आया, सोमवार से हैफेड खरीदेगा 1650 के दाम पर बाजरासंडे को राव इंद्रजीत सिंह ने मोनी बाबा गौशाला कासन की सभा ने किया ऐलान

0 0
Poonam

राव आया-भाव आया, सोमवार से हैफेड खरीदेगा 1650 के दाम पर बाजरासंडे को राव इंद्रजीत सिंह ने मोनी बाबा गौशाला कासन की सभा ने किया ऐलान

भावांतर भरपाई के 650 पंजिकृत बाजरा विक्रेता किसानों के खाते में जाएंगे

सोमवार से हरियाणा में हैफेड के द्वारा किसानों का बाजरा खरीद किया जाएगा

फतह सिंह उजाला
कासन/पटौदी । 
राव आया-भाव आया । यह कहावत दक्षिणी हरियाणा-अहीरवाल में कभी पूर्व सीएम रहे और केंद्र में कृषि मंत्री स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह के कार्यकाल में सुनने के लिए मिलती थी । संभवत 1967 के बाद में 2021 में अब इसी बात को दक्षिणी हरियाणा के क्षत्रप केंद्र में मोदी मंत्रिमंडल के वजीर राव इंद्रजीत सिंह ने भी पूरी तरह से चरितार्थ कर दिखाया है ।

संडे को पटौदी विधानसभा क्षेत्र के मानेसर इलाके के गांव कासन में स्थित मोनी बाबा गोशाला परिसर में किसान सम्मान समारोह के मंच से राव इंद्रजीत सिंह ने डंके की चोट पर कहा कि सोमवार से हरियाणा में 1650 प्रति क्विंटल के हिसाब से बाजरा उत्पादक किसानों का बाजरा की खरीद सरकारी एजेंसी करेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भावांतर भरपाई योजना के तहत 600 की सब्सिडी पंजिकृत बाजरा विक्रेता किसानों के खाते में पहुंचेगी । यह लाभ उन सभी बाजरा उत्पादक किसानों को मिलेगा, जिनके द्वारा सरकारी पोर्टल पर अपना अथवा अपनी बाजरा की उपज कार रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है। राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा बताया गया कि हरियाणा प्रदेश की विभिन्न सरकारी एजेंसियों को सरकार की तरफ से निर्देश दे दिए गए हैं की 11 अक्टूबर सोमवार से मंडियों में किसानों के बाजरे की खरीद किया जाना सुनिश्चित करें ।

उन्होंने इसी मौके पर कहा कि किसानों को खाद की कमी को लेकर जो भी कोई परेशानी आ रही है । उस मामले को लेकर भी केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया से बात की गई है और उनके द्वारा भरोसा दिलाया गया है कि जल्द ही हरियाणा के लिए खाद का कोटा भी बढ़ा दिया जाएगा । केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के सम्मान में यह किसान सम्मान समारोह का आयोजन मानेसर और आसपास के गांव कासन, अलीयरढ़ाणा, बासकुशला व अन्य गांव के ग्रामीणों के द्वारा किया गया था । राव के इस सम्मान समारोह का मुख्य उद्देश्य इस ग्रामीण क्षेत्र की करीब 400 करोड रुपए की जमीन के सरकार द्वारा दिए गए मुआवजा भुगतान वापस के नोटिस रद्द करवाने में राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा अहम भूमिका अदा की गई और इसी उपलक्ष में राव इंद्रजीत सिंह का सम्मान समारोह आयोजित किया गया । यहां यह भी गौरतलब है कि हरियाणा में बाजरा की सरकारी खरीद आरंभ होने से पहले ही भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार के द्वारा बाजरा की सरकारी अथवा अधिकारी खरीद आरंभ होने से पहले ही घोषणा की जा चुकी थी। कि इस बार बाजरा की खरीद मंडियों में नहीं की जाएगी और किसान अपना बाजरा खुले बाजार में बेच सकेंगे । किसानों को इस मामले में जो भी कोई नुकसान होगा, उसकी भरपाई भावांतर योजना के तहत 600 प्रति क्विंटल के हिसाब से की जाएगी । लेकिन किसानों के द्वारा खुले बाजार में बिक्री के लिए लाए गए बाजरा का दाम औसतन 11 से 13 सौ तक ही उपलब्ध हो रहा था।  ऐसे में बाजरा उत्पादक किसानों को औसतन 1000 प्रति क्विंटल का सीधा सीधा घाटा सहन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था। उन्होंने कहा कि उन्हें किसानों की तरफ से लगातार शिकायतें बाजरा खरीद को लेकर मिल रही है। जिसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ से चर्चा की है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से संडै को भी इस बारे में बात हुई तो उन्होंने फोन पर जानकारी दी कि हरियाणा सरकार की एजेंसी सोमवार से बाजरे की खरीद शुरू करेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अहीरवाल का इलाका किसान आंदोलन में शांत रहा है । इसलिए सरकार को भी चाहिए कि वह यहां के किसानों की परेशानियों को समझ कर जल्द हल निकाले।

करेंगे प्रयास मारुति शिफ्ट ना हो
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मानेसर के आस-पास के गांव नगर निगम में आने के बाद सुविधाओं से जूझ रहे हैं इसकी शिकायतें भी लगातार उनके संज्ञान में है। उन्होंने कहा कि एचएसआईआईडीसी की ओर से अधिकृत की गई जमीनों पर बने श्मशान घाट में अन्य सुविधाओं को अधिग्रहण मुक्त करवाया जाएगा। राव ने कहा कि मानेसर के आसपास स्थित मारुति व अन्य बड़ी कंपनियों में स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है , इसकी पीड़ा उन्हें है। यहां तक कि नगर निगम में डीसी रेट पर लगने वाले कर्मचारियों में भी स्थानीय लोगों को तरजीह जी नहीं मिल रही है। इस पर वे जल्दी कड़ा संज्ञान लेंगे और अधिकारियों की बैठक लेकर इस बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे। राव ने कहा कि मारुति को यहां से शिफ्ट करने की बात चल रही इस बारे में भी सरकार से बात करेंगे लेकिन उनकी कोशिश रहेगी कि हरियाणा से बिल्कुल भी शिफ्ट ना हो।

Computer

मोदी का सहयोग भी किसानों को
उन्होंने किसानों द्वारा किए गए सम्मान समारोह के लिए आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहयोग भी किसानों की समस्याओं को हल करवाने के लिए लगातार मिला है। केंद्र सरकार के सहयोग से ही किसानों की मुआवजा संबंधी समस्याएं हल हो पाई है। सरकार के साथ वकील साथियों व जिनका भी सहयोग मिला उसका भी आभार व्यक्त करते हैं। इस अवसर पर प्रदेश के मंत्री ओमप्रकाश यादव व पटौदी से पूर्व विधायक विमला चौधरी ने भी समारोह को संबोधित किया। समारोह की अध्यक्षता कैप्टन प्रेमपाल ने की। केंद्रीय मंत्री ने अपने सांसद कोटे से कासन की गौशाला को 11 लाख के अनुदान की घोषणा की।

यह गणमान्य लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर पहलाद सिंह सरपंच बासकुशला ,सत्यदेव शर्मा सरपंच कासन ,गुलवीर सरपंच बांसहरिया , सावंत सिंह प्रधान गौशाला ,महेश चौहान अलियर, प्रवीण धनखड़ सरपंच ढाणा, रमेश पूर्व सरपंच कासन , समुंदर पहलवान, अवतार सिंह , श्रीकृष्ण पंडित , देवेंद्र मास्टर , लाला राम भगत, रमेश मास्टर राजेंद्र धनखड, भाजपा प्रदेश सचिव मनीष मित्तल, बलबीर मास्टर, राव अभय सिंह पूर्व चेयरमैन जिला परिषद, मनोज मोकलवास सरपंच, विरेंदर लंबरदार, जिला परिषद के वाइस चेयरमैन संजीव यादव , फारूखनगर नगर पालिका की वाइस चेयरमैन जयंती चौधरी, हेली मंडी के नगर पालिका प्रधान सुरेश यादव , हंसराज प्रोफ़ेसर , प्रोफेसर रोशन लाल यादव सहित अनेक गांव के सरपंच व जिला पार्षदव सहित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: