Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
dalip

पटौदी सब्जी मंडी आढ़तियों के सामने टेके प्रशासन ने घुटने

0 0
Poonam

पटौदी सब्जी मंडी आढ़तियों के सामने टेके प्रशासन ने घुटने

सब्जी मंडी पटौदी वेलफेयर एसोसिएशन का मार्केट कमेटी में धरना

मार्केट कमेटी प्रशासन के द्वारा पुरानी सब्जी मंडी के दी इजाजत

बार-बार सब्जी मंडी का स्थान बदलने से परेशान थे सब्जी आढ़ती

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटोदी सब्जी मंडी आढ़तियों और सब्जी की खरीद-फरोख्त करने वालों के अनिश्चितकालीन धरने को देखते हुए पटौदी प्रशासन ने सब्जी मंडी आढ़तियों के सामने अपने घुटने टेक दिए। मार्केट कमेटी पटौदी सचिव के द्वारा लिखित में आश्वासन दिया गया है कि पटौदी सब्जी मंडी सब यार्ड में ही सब्जी आढ़त और खरीद-फरोख्त करने का कार्य पहले की तरह से जारी रखा जाएगा। पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र से किसी भी आढ़ती और लाइसेंस धारक को उसके स्थान से हटाने के लिए मजबूर भी नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के आरंभ होते ही शासन-प्रशासन और मार्केट कमेटी प्रशासन के द्वारा बीते कई दशकों से पटौदी शहर में तावडू रोड पर लगाई जा रही सब्जी मंडी का स्थान नियमित अंतराल पर बदलते रहने के फरमान जारी किए जाते रहे । इस बीच में मामला पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश से लेकर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में भी लाया गया। कोरोना महामारी की गंभीरता और लोगों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन के द्वारा तावडू रोड पर पुरानी सब्जी मंडी इलाके में सब्जी आढ़तियो और व्यापारियों को व्यवसाय करने से पूरी तरह से रोक दिया गया था । इस दौरान पटौदी में ही बस अड्डा परिसर, रामलीला मैदान परिसर और नई अनाज मंडी जाटोली परिसर में सब्जी आढ़तीयों को सब्जी की खरीद-फरोख्त करने के लिए नियमित अंतराल पर जाने के लिए मजबूर किया जाता रहा ।

बार-बार स्थान बदलने से हो रहे नुकसान को देखते हुए सब्जी मंडी पटौदी वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा रेवाड़ी रोड पर स्थाई रूप से सब्जी मंडी लगाने के लिए लाखों रुपए लीज पर जमीन भी ले ली गई। लेकिन आरोपों अनुसार मार्केट कमेटी पटौदी और मार्केट कमेटी प्रशासन के द्वारा उस स्थान पर भी सब्जी मंडी लगाने की इजाजत नहीं दी गई। सब्जी आढ़तियों और व्यापारियों को नई अनाज मंडी जाटोली परिसर में ही सब्जी की खरीद-फरोख्त के लिए अस्थाई स्थान उपलब्ध करवाकर , उसी स्थान पर सब्जी मंडी चलाने के निर्देश दे दिए गए । लेकिन यहां गेंहू, सरसो, बाजरा की खरीद कार्य होने से सब्जी आढ़तियों की परेशानी पहले के जैसी ही बनी रही।

Computer

शुक्रवार को सब्जी मंडी पटौदी वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में नवीन सैनी, किशन यादव, ब्रह्मदत्त, योगेश यादव, आनंद सैनी , राजकुमार प्रजापत, हैप्पी सैनी , बिट्टू राव, प्रदीप राजपूत, पूरन चौधरी, मंगेश स्वामी, भूरा , संजय सैनी , राजकुमार, पवन गांधी , अमित जैन, ईश्वर कुमार, सोनू सहित अन्य  आढ़तियो और व्यापारियों के द्वारा मार्केट कमेटी पटौदी और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए अनिश्चितकालीन धरना आरंभ कर दिया गया । धरने पर बैठे सभी सब्जी आढ़तियों, लाइसेस धारकोव अन्य का आरोप था कि बार-बार सब्जी मंडी का स्थान बदलने से सब्जी आढ़तियो और सब्जी व्यापारियों के साथ साथ खरीद-फरोख्त करने वालों सहित मंडी में बिक्री के लिए सब्जी लेकर आने वाले लोगों को परेशानी के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। पुरानी सब्जी मंडी में भी किराए पर ही दुकानें ली हुई है ।इसके साथ ही रेवाड़ी रोड पर लाखों रुपए लीज पर ली गई जमीन का भी 2 वर्ष का भुगतान एडवांस में किया जा चुका है । छोटी सब्जी मंडी होने की वजह से सब्जी का व्यवसाय करने वाले सभी आढ़ती और व्यापारियों को मंदी के दौर में भारी आर्थिक नुकसान झेलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है ।
यह मामला जब स्थानीय प्रशासन और वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाया गया तो मार्केट कमेटी प्रशासक एसडीएम प्रदीप कुमार से विचार विमर्श करने के उपरांत मार्केट कमेटी पटौदी के सचिव के द्वारा लिखित में यह आश्वासन दिया गया है कि पटौदी में तावडू रोड पर स्थित पुरानी सब्जी मंडी परिसर से किसी भी आढ़ती और लाइसेंस धारक को उसके पुराने स्थान से हटाने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। सभी सब्जी आढ़ती और व्यापारी पुरानी सब्जी मंडी में ही पहले की तरह से अपना खरीद-फरोख्त का कार्य करते रहेंगे । इधर पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधिमडल के द्वारा पटौदी सब्जी मंडी में लगने वाले जाम तथा अन्य प्रकार की समस्याओं का समाधान मार्केट कमेटी प्रशासन के द्वारा किया जाने की जिम्मेदारी लेने की बात कही गई है। इस प्रकार से जो विवाद संभवत और अधिक बढ़ सकता था , उस समस्या का समाधान शुक्रवार को दोनों पक्षों के बीच की गई बातचीत और रखी गई मांगों को देखते हुए जनहित में निकाल लिया गया है।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: