Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
dalip

अवैध रूप से कचरा फैंकने वालों पर की जाएगी कार्रवाई-निगमायुक्त

0 11
Poonam

अवैध रूप से कचरा फैंकने वालों पर की जाएगी कार्रवाई-निगमायुक्त
– नगर निगम द्वारा जिन स्थानों पर खत्ते खत्म किए गए हैं, वहां पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी, कचरा फैंकने वालों की पहचान करके की जाएगी कार्रवाई

प्रधान संपादक योगेश

गुरूग्राम, । नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि अवैध रूप से कचरा फैंकने वालों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कार्रवाई की जाएगी। जिन स्थानों पर निगम ने खत्ते बन्द किए हैं, वहां पर कचरा फैंकने वालों की पहचान एवं उन पर कार्रवाई करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे तथा विशेष टीमें इन स्थानों पर निगरानी भी करेंगी।

उक्त निर्देश निगमायुक्त ने अपने कार्यालय में आयोजित स्वच्छता विंग की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम को स्वच्छ एवं सुंदर शहर बनाने की दिशा में संबंधित अधिकारी हर संभव कार्य करें। सबसे पहले अवैध रूप से कचरा फैंकने वालों पर अंकुश लगाएं। इसके लिए विशेष टीमें निगरानी करें तथा अगर कोई व्यक्ति कचरा फैंकता है, तो उसका विभिन्न नियमों के तहत चालान सहित अन्य कार्रवाई अमल में लाएं। अधिकारियों ने बैठक में बताया कि नगर निगम द्वारा कुल 34 खत्तों में से 20 खत्तों को बन्द कर दिया गया है, लेकिन कुछ लोग रात्रि के समय यहां पर कचरा फैंक देते हैं। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि इन स्थानों की पर्याप्त सफाई करके स्थानीय लोगों के लिए प्लांटर सीट लगाएं, ताकि क्षेत्र साफ रहे। शेष बचे 14 खत्तों की चारदीवारी आदि करवाकर उन्हें दुरूस्त करें।

Computer

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बागवानी कचरे को एकत्रित करने एवं इसके समाधान के लिए 4 कंपोस्टिंग प्लांट लगाए जाएंगे। यह कार्य नगर निगम गुरूग्राम की बागवानी शाखा द्वारा किया जाएगा। निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि रोड़ स्वीपिंग मशीनों की पर्याप्त निगरानी की जिम्मेदारी वरिष्ठ सफाई निरीक्षक एवं सफाई अधिकारी संभालेंगे। उन्होंने कहा कि घरों में ही कचरे को अलग-अलग करने के लिए नागरिकों को जागरूक किया जाए तथा सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के खिलाफ कार्रवाई के लिए विशेष टीमें कार्य करें। बैठक में निगमायुक्त ने एक सैनीटेशन कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। निगमायुक्त ने इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों से कहा कि डोर-टू-डोर कचरा एकत्रण प्रणाली को और अधिक मजबूत करें तथा यह सुनिश्चित करें कि कोई भी घर ना छूटे। उन्होंने कहा कि कचरा अलगाव को चरणबद्ध तरीके से बढ़ाएं एवं पूरे क्षेत्र को कवर करें। इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों ने बताया कि अगले दो माह में बादशाहपुर में 150 टन की क्षमता की एक मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही अन्य स्थानों पर कंपोस्टिंग प्लांट एवं एमआरएफ के लिए जल्द जमीनें उपलब्ध करवाई जानी है। निगमायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को इस बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

डीएमसी को चालानिंग नोडल अधिकारी किया नियुक्त : नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव को हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994 में वर्णित विभिन्न धाराओं एवं प्रावधानों के तहत चालानिंग प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वे चालान और उससे की गई वसूली की निगरानी करने की जिम्मेदारी संभालेंगे तथा की गई कार्रवाई की साप्ताहिक रिपोर्ट निगमायुक्त को भेजना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) हरीओम अत्री, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण, कंसलटैंट अनिल मेहता सहित इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: