Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.
dalip

अफसरों की मनमानी से गठबंधन सरकार की हो रही बदनामी

0 0
Poonam

अफसरों की मनमानी से गठबंधन सरकार की हो रही बदनामी

अफसरशाही पर लगाम कसना एमएलए जरावता के लिए बन रही चुनौती

खुले दरबार में शिकायतें अधिकारियों द्वारा काम नहीं करने की पहुंच रही

बीजेपी सरकार-दो के कार्यकाल में अधिक मस्त दिखााई दे रहे अधिकारी

एमएलए जरावता द्वारा 70 लाख से बनने वाली 2 सड़कों का शिलान्यास

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
हरियाणा में बीजेपी सरकार दो, जो कि भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन वाली सरकार है । इस सरकार के कार्यकाल में बेशक से दावे किए जा रहे हो की जीरो टोलरेंस और भ्रष्टाचार मुक्त तरीके से आम लोगों के काम निपटाए जा रहे हैं । लेकिन हालात इसके बिल्कुल उलट दिखाई देने लगे हैं । जैसे-जैसे गठबंधन सरकार के कार्यकाल का समय बढ़ता जा रहा है, उतनी ही तेजी से आम जनमानस के द्वारा छोटी-छोटी समस्याएं और परेशानियां संबंधित विभाग और कर्मचारियों सहित अधिकारियों के द्वारा निपटान नहीं किए जाने की शिकायतो की संख्या भी पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के दरबार में बढ़कर पहुंचना दिखाई देने लगी है।

एमएलए जरावता का जनता दरबार चाहे उनके मानेसर आवास पर हो या फिर पटौदी कार्यालय पर । दोनों ही स्थानों पर जो भी लोग पहुंचते हैं , सभी के हाथ में अधिकांश ऐसी शिकायतें और दस्तावेज होते हैं जिन पर संबंधित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा किसी भी प्रकार का एक्शन नहीं लिया जाता है । कई बार तो एमएलए एडवोकेट जरावता को शिकायतकर्ता के सामने ही फोन पर संबंधित विभाग के संबंधित अधिकारी को अक्सर चेतावनी देते हुए भी देखा जा सकता है। एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश का इस मामले में यही कहना है कि अधिकारियों का तबादला किया जाना समस्या का समाधान नहीं, काम तो संबंधित विभाग और विभाग के अधिकारियों को ही करना है और कितना तथा कब तक अधिकारी समस्याओं के समाधान में टालमटोल करते रहेंगे ? काम तो इन्हीं अधिकारियों से ही लेना है और इनको काम करना ही होगा । पटौदी कार्यालय पर भी कुछ इसी प्रकार का नजारा देखा गया यहां पहुंचे अधिकांश लोगों के द्वारा यही शिकायत एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के सामने रखी गई कि संबंधित विभाग के अधिकारी सुनवाई ना करके बहानेबाजी लगाकर टालमटोल करके तारीख पर तारीख देते रहते हैं।

इसके अलावा जिस प्रकार से पटौदी क्षेत्र में बीते कई महीनों से संबंधित विभाग के और संबंधित अधिकारियों के द्वारा आम जनमानस की शिकायतों और समस्याओं के समाधान के मामले में लीपापोती की शिकायतें सामने आ रही है। उनको देखते हुए यह भी चिंतन और मंथन का गंभीर विषय बन जाता है कि पटोदी विधानसभा क्षेत्र को केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह अपना सबसे अधिक मजबूत राजनीतिक गढ़ मानते हैं और अब पटौदी विधानसभा क्षेत्र से ही गांव जमालपुर के मूलनिवासी भूपेंद्र यादव वी केंद्र सरकार मैं कैबिनेट मंत्री बनाए जा चुके हैं । इसी कड़ी में हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के विशेष सहायक अथवा ओएसडी महेश चौहान भी पटौदी क्षेत्र के ही सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला के मूल निवासी हैं। अब ऐसे में भी यदि लोगों की शिकायतों के मुताबिक अफसरशाही कथित रूप से बेलगाम है तो सरकार को अपनी नीति ,नियत और कार्यप्रणाली के मुताबिक लापरवाह अफसरशाही पर भी लगाम कसना जरूरी हो जाता है

Computer

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावका के द्वारा अपने पटौदी विधानसभा क्षेत्र में गांव से सिवाडी से मूसेदपुर के बीच में कृषि विपणन बोर्ड के द्वारा बनाई जाने वाली 54 लाख रुपए की लागत से पुननिर्मित की जाने वाली सड़क मार्ग का शिलान्यास किया गया । इसके अलावा गांव राजूपुर से कारोला के बीच में भी 16 लाख रुपए की लागत से ग्रामीण संपर्क सड़क मार्ग के जीर्णाेद्धार का शिलान्यास किया गया। इस मौके पर प्रमुख रूप से ग्रामीणों में राजपाल चौहान, सतवीर, यशपाल, राजकुमार चौहान ,धर्मेंद्र यादव, रामनिवास ,मनोहर यादव, सतवीर , परमानंद , राजपाल यादव, शिवनारायण, विजय वीर, गोरधन अन्य प्रबुद्ध ग्रामीणो के द्वारा एमएलए जरावता का पहुंचने पर पगड़ी बांध-फूलमाना पहना अभिनंदन किया। करीब 70 लाख रुपए की लागत से जीर्णाेद्धार कर बनाए जाने वाले ग्रामीण संपर्क मार्ग के शिलान्यास किया जाने के उपरांत एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा की छोटी सरकार अथवा गांव की सरकार का पहला दायित्व अपने ही गांव की समस्याओं का समाधान करते हुए स्थानीय ग्रामीण विकास कार्यों को करवाना है । जो भी ग्राम स्तर की समस्या अथवा परेशानी है , उनका समाधान करना गांव की सरकार के अधिकार क्षेत्र में है । इसीलिए ही गांव की सरकार भी ग्रामीणों के द्वारा अपना वोट देकर बनाई जाती है । उन्होंने कहा पटौदी क्षेत्र का एमएलए होने के नाते मेरा फर्ज और दायित्व नगरपालिका शहरी क्षेत्र और ग्रामीण इलाकों में तैयार की गई विकास योजनाओं के लिए सरकार से धनराशि उपलब्ध करवाना है और यह कार्य निरंतर किया भी जा रहा है ।

उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा राजनीति में आने का मकसद धन-दौलत कमाना नहीं, अपने पटौदी विधानसभा क्षेत्र को उसकी वास्तविक पहचान दिलाना ही राजनीति में आने का मुख्य उद्देश्य और लक्ष्य है। उन्होंने कहा मेरा सपना पटौदी को उस मुकाम पर लेकर जाना है , जिस मुकाम का पटौदी विधानसभा क्षेत्र वास्तविक हकदार है और किन्ही कथित राजनीतिक कारणों से अतीत में पटौदी की उपेक्षा होती रही। उन्होंने कहा मेरी प्राथमिकता शिक्षा, रोजगार, ढांचागत विकास और बेहतर स्वस्थ जीवन के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना है । दिल्ली से जयपुर के बीच पटौदी विधानसभा क्षेत्र ही एकमात्र ऐसा इलाका है , जहां पर विभिन्न प्रकार के बड़े उद्योग लगाए जाने की अपार संभावनाएं बनी हुई है । यहां पर कॉलेज यूनिवर्सिटी के साथ-सथ रोजगार परक शिक्षा व्यवस्था और सुविधा उपलब्ध करवाना भी शामिल है । उन्होंने कहा कि यह पटोदी क्षेत्र की जनता के साथ साथ हरियाणा प्रदेश के लोगों का सौभाग्य है कि गठबंधन सरकार में मनोहर लाल खट्टर और दुष्यंत चौटाला सीएम तथा डिप्टी सीएम के रूप में दो इस प्रकार के नेता मिले हैं कि दोनों ही संपूर्ण हरियाणा के विकास के लिए और आम जनमानस की समस्याओं के समाधान के लिए रात दिन काम कर रहे हैं ।

cctv

Leave a Reply

%d bloggers like this: