Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

300 करोड़  से तैयार होगा देश का सबसे बड़ा साईंस सिटी

22

300 करोड़  से तैयार होगा देश का सबसे बड़ा साईंस सिटी

इसके लिये फर्रूखनगर के हाजीपुर पातली में जमीन की तलाश शुरू

मंत्रालय की टीम व पंचायती राज हरियाणा के एसीएस अमित झा पहुंचे

जिला गुरुग्राम के आला अधिकारियों की मौजूदगी में निरीक्षण किया

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
एचएसआईडी ने अगर केएमपी से खंड के गांव हाजीपुर पातली में निकासी के द्वार खोले तो फर्रूखनगर जैसे पिछडे इलाके का भाग्य उदय हो सकता है। केंद्र सरकार द्वारा हाजीपुर पातली में करीब 300 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले देश के सबसे बडे साईंस सिटी के लिए जगह की तलाश को लेकर ग्रह मंत्रालय की टीम ने पंचायती राज हरियाणा के एसीएस अमित झा के नेतृत्व में जिला गुरुग्राम के आला अधिकारियों की मौजूदगी में मौका निरीक्षण किया।

ग्रामीणों ने सरपंच धर्मपाल हाजीपुर , ईश्वर पहलवान, बीजेपी मंडल अध्यक्ष दौलत राम गुर्जर की अगुवाई में पुष्प गुच्छ भेट करके व पगडी बांध कर अमित झा व उनकी टीम का स्वागत किया। स्वागत से खुश होकर अमित झा ने ग्रामीणों से गांव की समस्याओं को जाना और दिल खोल कर सम्बंधित अधिकारियों को मौके पर ही आदेश देते हुए कहा कि गांव हाजीपुर पातली में ग्रामीणों की मांग से ज्यादा विकास कार्य कराने के लिए खाका तैयार और सरकारी की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य करे। उन्होंने चेतावनी भी दी की अगर कोई अधिकारी अपनी जिम्मेवारी से पीछा हटता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इस मौके पर अमित झा ने ग्रामीणों से रुबरु होते हुए कहा कि गांव हाजीपुर पातली में करीब 25 से 30 एकड़ भूमि में केएमपी के समींप देश की सबसे बड़ी साईंस सिटी बनाने की योजना है। अगर एचएसआईडीसी ने केएपी से निकासी की अनुमति प्रदान की तो साईंस सिटी के बनने का लगभग रास्ता साफ है। उन्होंने बताया कि साईंस सिटी अगर बनती है तो इसके दीदार के लिए देश के विभिन्न कोने से प्रति दिन हजारों की संख्या में पहुंचेंगे। आगंतुकों के साथ साथ स्थानीय ग्रामीणों को भी आकास में घटने वाली सभी खगोलिये घटनाओं को भी आसानी से देख सकते है। उन्होंने बताया की साईंस सिटी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। स्थानीय युवा के लिए रोजगार के द्वार तो खुलेंगे ही साथ में यह प्रोजेक्ट इलाके का भाग्य उदय भी करने में कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि उनकी टीम द्वारा हाजीपुर पातली में देखी गई जमीन को पास कर दिया है। हरियाणा सरकार व केंद्र सरकार द्वारा 50-50 प्रतिशत राशि खर्च की जानी है। इस विषय को लेकर केंद्र व राज्य सरकार से वार्ता की जाएगी।

इस मौके पर वैज्ञानिक डा. सुल्तानसिंह, एसई रुप हुडडा, एक्सियन पंचायती राज नरेंद्र गुलिया, डीडीपीओ नरेंद्र सारवान, सीईओ जिला परिषद गुरुग्राम अन्नू श्योकंद, एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार चौधरी रणसिंह गौदारा,  बीडीपीओ अंकित चौहान, जेई पवन कुमार, सचिव अनिल कुमार यादव, गगनदीप सिंह, शीशपाल गुर्जर, कर्मबीर सिंह धनखड, नरेश कुमार, आदि मौजूद थे।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading