Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

पाटौदा में राव तुलाराम स्टेडियम और पटौदी ने ढूंढते रह जाओगे !

9

जरूरी है यह भी याद रखना

पाटौदा में राव तुलाराम स्टेडियम और पटौदी ने ढूंढते रह जाओगे !

19 जनवरी 2018 को राव इंद्रजीत के हाथों राव तुलाराम स्टेडियम का शिलान्यास

साडे तीन वर्ष बीत जाने के बाद भी नहीं बनाया गया राव तुलाराम खेेल स्टेडियम

पटौदी से ही 1967 में चुनाव जीत राव वीरेंद्र बने थे अहीरवाल के पहले सीएम

अहीरवाल के पहले सीएम राव वीरेंद्र के गढ़ पटौदी में राव तुलाराम की बेकद्री

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
शहीद किसी कौम, जाति , धर्म , वर्ग , संप्रदाय की नहीं, देश के होते हैं । इस बात को तमाम राजनेता प्रत्येक मंच से डंके की चोट पर कहते आ रहे हैं , साथ में यह सीख आने वाली पीढ़ी को देने से नहीं चूकते कि जो अपने शहीदों और पूर्वजों को भुला देता है इतिहास भी माफ नहीं करता । 23 सितंबर की तारीख अहीरवाल के बेजोड़ योद्धा शहीद राव तुला राम की शहादत के साथ अमरत्व तो प्राप्त कर चुकी है ।

एक लंबे अरसे के बाद जाट बहुल कहलाने वाले संसदीय क्षेत्र रोहतक के झज्जर जिला में गांव पाटोदा के राव तुलाराम स्टेडियम में 23 सितंबर को राव तुलाराम शहीदी दिवस का आयोजन किया जा रहा है । जिसमें मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि अमर शहीद राव तुला राम के वंशज और पटौदी से चुनाव जीतने वाले अहिरवार क्षेत्र से हरियाणा के पहले सीएम बने स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह के पुत्र केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ही होंगे । अब जब बात शहीद राव तुलाराम स्टेडियम में राव तुलाराम शहीदी दिवस के आयोजन को लेकर चल रही है । इसके साथ ही राव इंद्रजीत सिंह के तमाम समर्थक रिकॉर्ड तोड़ भीड़ जुटाने के लिए रात दिन दौड़ लगा रहे हैं।

तो ऐसे में यह याद दिलाया जाना भी बहुत जरूरी है की गांव पाटोदा के साथ लगते हुए पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी नगर पालिका इलाके में भी शहीद राव तुला राम के नाम से आज यहां भव्य इनडोर बैडमिंटन कोर्ट स्टेडियम बनकर तैयार हो जाना चाहिए था । लेकिन हैरानी और उसे अधिक अफसोस की बात यह है कि करीब साढे 3 वर्ष बीत जाने के बाद भी राव तुलाराम बैडमिंटन कोर्ट के प्रस्तावित स्थान पर गंदगी कूड़े कचरे के ढेर का अंबार पूरे सिस्टम व्यवस्था पर एक प्रकार से व्यंग करता दिखाई दे रहा है । पटौदी की पूर्व एमएलए विमला चौधरी की मौजूदगी में ही करीब एक करोड रुपए की लागत वाले राव तुलाराम बैडमिंटन कोर्ट का शिलान्यास किया गया था और आज वहीं विमला चौधरी गांव पाटोदा में 23 सितंबर को राव तुलाराम के शहीद दिवस में अधिक से अधिक भीड़ ले जाने के लिए पटौदी के गांव गांव में अपने समर्थकों के साथ घूम रही हैं ।

इस बात में भी कोई शक अथवा गुंजाइश नहीं होनी चाहिए कि शायद राव इंद्रजीत सिंह को भी इस बात का मालूम नहीं होगा की उन्हीं के द्वारा हेलीमंडी नगर पालिका चेयरमैन की कुर्सी पर रितु यादव को विराजमान करने में सबसे अधिक भूमिका अदा की गई और उसके बाद हुए हेली मंडी नगर पालिका चुनाव में रितु यादव के ही पति सुरेश यादव भी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के आशीर्वाद से हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन बने हुए हैं । अब सीधी मुद्दे की बात करते हैं की वह ऐसे क्या और कौन से कारण रहे हैं की अपने सबसे बड़े राजनीतिक आका केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के सबसे अधिक शुभचतक होने के दावेदार हेली मंडी नगर पालिका चेयरमैन सुरेश यादव के ही परिवार से 2-2 नगर पालिका चेयरमैन होने के बावजूद राव तुला राम के नाम से शिलान्यास किया गया एक करोड़ रुपए लागत वाला राव तुलाराम बैडमिंटन कोर्ट इंडौर स्टेडियम क्यों नहीं बन सका है ? क्या अमर शहीद राव तुला राम और पटौदी से चुनाव जीतकर अहीरवाल क्षेत्र से हरियाणा के पहले सीएम बनने वाले राव बिरेंदर सिंह के साथ साथ उनके वंशज केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का नाम केवल और केवल अपने राजनीतिक रसूख और दबदबे  के लिए की ही ढाल के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है ।

बीती 9 अगस्त को ही केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के हाथों हेलीमंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव के नेतृत्व में करीब सवा तीन करोड़ रुपए के फाइव स्टार हेलीमंडी नगरपालिका के नए कार्यालय का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा उद्घाटन करवाया गया और इसी कार्यालय का शिलान्यास राव इंद्रजीत सिंह के हाथों 25 अगस्त 2020 करवाया गया था । अब यही फर्क है और यही चिंतन और मंथन का विषय है की करीब 1 वर्ष के अंदर अंदर सवा तीन करोड़ रुपए की लागत वाला फाइव स्टार हेली मंडी नगरपालिका कार्यालय बनवा कर तैयार करवाते हुए इसका नेताजी के हाथों उद्घाटन भी करवा लिया गया। विकास और सुविधा दोनों जरूरी है , यहां विकास कार्यों और जनता की सुविधाओं का विरोध किया जाने का कतई कोई मंशा नहीं है ।

लेकिन बात अहीरवाल के अमर योद्धा शहीद राव तुलाराम के सम्मान की है । जब शहीद राव तुलाराम और पटोदी से चुनाव लड़ कर अहीरवाल से पहले हरियाणा के सीएम बने स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह के वंशज केंद्र में मंत्री राव इंदरजीत सिंह तीनों के ही सम्मान की हो, स्वाभिमान की हो तो सवाल उठने भी स्वभाविक है। हरियाणा और देश की राजनीति में अपना अलग ही दबदबा रखने वाले अहीरवाल के दिग्गज राव बिरेंदर सिंह जोकि अपना पहला चुनाव पटौदी से जीते और इसके बाद में अहीरवाल क्षेत्र से हरियाणा का पहला सीएम 24 मार्च 1967 से 20 नवंबर 1967 तक रहे और उन्हीं के निर्वाचन क्षेत्र में उन्हीं के परिवार के शहीद पूर्वज राव तुलाराम के नाम से जिस परियोजना का केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा शिलान्यास करवाया गया, उस परियोजना का आखिरकार ऐसा कौन सा गंभीर अपराध अथवा कसूर है कि वह परियोजना पूरा होने के लिए आज भी किसी तारणहार का इंतजार कर रही है । अब यह तो भविष्य के गर्भ में है की हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में 19 जनवरी 2018 को अमर शहीद राव तुला राम के नाम से शिलान्यास किए गए खेल परिसर का कब और किस प्रकार से निर्माण पूरा करके अमर शहीद राव तुलाराम के नाम को चार चांद लगाए जा सकेंगे।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading