Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

शिक्षक को राष्ट्र का निर्माता हैं शिक्षक विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है

50

प्रधान संपादक योगेश

शिक्षक को राष्ट्र का निर्माता इसीलिए कहते हैं क्योंकि शिक्षक विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है और विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य पर ही किसी राष्ट्र का निर्माण टिका होता है। आजीवन साथ निभाने वाले और जीवन की दिशा व दशा तय करने वाले विचारों एवं संस्कारों की नीव बचपन में ही पड़ जाती है और इसका सारा उत्तरदायित्व शिक्षक वर्ग पर होता है। बच्चे तो गीली मिट्टी की तरह कोमल और नाजुक होते हैं। शिक्षकों का काम मात्र उन्हें किताबी ज्ञान देना ही नहीं होता बल्कि भवी पीढ़ियों का भविष्य गढ़ते हैं। आदर्श शिक्षक वही है जो संपूर्ण मानव जाति के प्रति विश्वास के साथ समर्पित हो। एक शिक्षक जितना गुणी होगा वह बच्चों को उतना ही अधिक गुणवान बना सकेगा। आज भले ही शिक्षकों के दायित्व पर कुछ प्रशन उठा रहे हो। किंतु आज भी कुछ शिक्षक ऐसे व्यक्तित्व के धनी हैं कि वे अपनी छाप विद्यार्थियों, अभिभावकों, समाज पर छोड़ते हैं। तथा अपना सम्मानजनक स्थान बनाते हैं। कुछ शिक्षक ऐसे हैं जो अपने विषय में तो निपुण होते ही हैं। इसके साथ-साथ अन्य कई क्षेत्रों मैं पारंगत होते हैं। ये शिक्षक निः सन्देह बच्चों के सर्वांगीण विकास में अपना अनूठा योगदान देते हैं। ऐसे ही एक शिक्षक है राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरहोल में कार्यरत अंग्रेजी के प्रवक्ता सुशील कुमार जोकि बहुमुखी प्रतिभा के स्रोत है। ये एक बेहतर शिक्षक, अच्छे वक्त्ता, कर्मठ कर्मचारी, पर्यावरणविद, गरीब व स्लैम क्षेत्र के बच्चों के लिए मसीहा।
जहां तक शिक्षा के क्षेत्र में योगदान की बात है तो यह बच्चों की सुनहरी भविष्य के निर्माण में निरंतर प्रयासरत है विभिन्न विभिन्न एनजीओ के साथ मिलकर यह हमेशा गरीब व जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए सदैव तैयार रहते हैं जिनमें से प्रमुख एनजीओ स्माइल फाउंडेशन, द अर्थ सेवियर्स फाऊंडेशन, उल्लास ट्रस्ट, द हुमन राइट फाउंडेशन, युवा एकता मिशन, माता-पिता ही भगवान इत्यादि।
5 सितम्बर 2021 को शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर गुरु सम्मान समारोह एवं संस्कृति के सारथी सम्मान 2021 से सुशील कुमार को शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन गुरुग्राम के सेक्टर 109 में स्थित यूरो इंटरनेशनल स्कूल में किया गया था। जिसमें सानिध्य में आर्शीवचन महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी (हरि मंदिर आश्रम पटौदी) अध्यक्षता डॉ अशोक दिवाकर (शिक्षाविद व पूर्व वाइस चांसलर स्टारेक्स यूनिवर्सिटी गुरुग्राम) मुख्य अतिथि श्री बोधराज सीकरी (प्रख्यात समाजसेवी व उपाध्यक्ष हरियाणा प्रांत सीएसआर ट्रस्ट) ने की।
संस्था के अध्यक्ष राम बहादुर सिंह व उनकी टीम ने गुरु सम्मान समारोह 2021 का सम्मान उन 15 महान हस्तियों को प्रदान किया। जिन्होंने शिक्षा,चिकित्सा, पत्रकारिता, रंगमंच, समाज सेवा, नृत्य कला इत्यादि क्षेत्रों में अपनी अमिट छाप छोड़ते हुए, समाज व देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया है।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading