Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

देहात और सिटी दोनों स्थान पर कोविड-19 का हुआ विस्फोट

43

देहात और सिटी दोनों स्थान पर कोविड-19 का हुआ विस्फोट

सूबे की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 1434 नए केस

बीते 24 घंटे में गई एक और जान मरने वालों की संख्या 372 तक

सिटी से बाहर देहात के पटौदी ब्लॉक में 91 पॉजिटिव केस दर्ज

फतह सिंह उजाला
पटौदी / गुरुग्राम ।
 साइबर सिटी और हरियाणा की आर्थिक राजधानी कोरोना कोविड-19 की बढ़ती लहर के बीच कोरोना कॉविड 19 पॉजिटिव का हरियाणा में नया विस्फोट केंद्र बंना प्रतीत हो रही है। बीते 24 घंटे के दौरान गुरुवार को हरियाणा की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम में सिटी और देहात को मिलाकर पूरे हरियाणा प्रदेश के अंदर सबसे अधिक रिकार्ड तोड़ 1434 नए कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं।

सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में शामिल पटौदी ब्लॉक भी एक प्रकार से कोरोना कॉविड 19 के लिए तेजी से हॉट सपाट बनने की ओर दौड़ में शामिल हो गया है । बीते 24 घंटे के दौरान पटौदी ब्लॉक में रिकॉर्ड तोड़ 91 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पटौदी ,फरुखनगर, सोहना तीनों ब्लॉक को मिलाकर 114 कोरोना कोविड-19 के नए मामले दर्ज किए गए हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि बीते 24 घंटे में कोरोना कोविड-19 के कारण एक और व्यक्ति की मौत हो गई है, इस प्रकार कोविड-19 के कारण अपनी जिंदगी से हाथ धोने वालों का आंकड़ा साइबर सिटी और देहात को मिलाकर 372 तक पहुंच गया है। साइबर सिटी और आर्थिक राजधानी गुरुग्राम के बगल में ही स्थित औद्योगिक नगरी कहलाने वाले फरीदाबाद में भी बीते 24 घंटे के दौरान गुरुवार को 810 को भी 19 के नए मामले दर्ज किए गए हैं। फरीदाबाद में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कोविड-19 तीन लोगों की जान ले चुका है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि देहात और सिटी को मिलाकर गुरुग्राम में अभी भी कोरोना कॉविड 19 के एक्टिव केस की संख्या 7741 तक पहुंच गई है । जबकि बीते 24 घंटे के दौरान स्वस्थ होने वालों की संख्या 722 बताई गई है । गुरुग्राम जिला में विभिन्न स्थानों पर कोरोना कॉविड 19 के 72 73 पीड़ितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है । बीते वर्ष मार्च माह से लेकर अप्रैल 2021 के दौरान देहात और स्वीटी को मिलाकर जिला गुरु ग्राम में अभी तक 74856 कोरोना कॉविड 19 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । वहीं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में रिकवर होने वाले मामलों की संख्या 66743 बताई गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में शामिल कोरोना कॉविड 19 के लिए पटौदी देहात का इलाका एक प्रकार से नया हॉट सपाट बनता हुआ दिखाई दे रहा है ।

पटौदी ब्लॉक में रिकॉर्ड तोड़ 91 कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव केस बीते 24 घंटे के दौरान दर्ज कर गुरुवार को यह आंकड़े सार्वजनिक किए गए हैं । इसी प्रकार से फर्रुख नगर ब्लॉक में एक लंबे अंतराल के बाद आधा दर्जन कोरोना कॉविड 19 के नए मामले दर्ज किए गए हैं , यहां पर कुल पॉजिटिव केस की संख्या 669 तक पहुंच गई है । सोहना ब्लॉक की बात की जाए तो गुरुवार को सोहना ब्लॉक में कोविड-19 के नए पॉजिटिव केस की संख्या 17 दर्ज की गई है, यहां पर अभी तक 2297 कुल कोरोना के पॉजिटिव मामले दर्ज किए जा चुके हैं ।

इधर शासन प्रशासन के द्वारा कोरोना कॉविड 19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए रात के समय कर्फ्यू घोषित किया गया है । रात्री कर्फ्यू घोषित होने के 1 दिन बाद ही देहात और सिटी को मिलाकर जिला गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 1434 पॉजिटिव केस दर्ज किया जाना आने वाले समय में कोविड-19 के और अधिक बढ़ते खतरे का सीधा सीधा संकेत माना जा रहा है । दूसरी ओर नवरात्र और रमजान भी आरंभ हो चुके हैं , हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लिए नवरात्र और रमजान अपनी-अपनी धार्मिक आस्था के मुताबिक सबसे अधिक पूजनीय और पवित्र माने गए हैं । ऐसे में नवरात्र के दौरान सामूहिक रूप से धार्मिक आयोजन भी होते हैं ,वही रमजान के दौरान जुम्मा अर्थात शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा मस्जिदों में सामूहिक रूप से नमाज अता करने की परंपरा चली आ रही है । बीते वर्ष इन्हीं दिनों के दौरान तमाम धार्मिक स्थल पूरी तरह से किसी भी प्रकार के पूजा पाठ और इबादत के लिए बंद कर लिए गए थे।

लेकिन जिस प्रकार से कोरोना कॉविड 19 के मामले बढ़ रहे हैं , ऐसे में आम लोगों की नजरें शासन- प्रशासन की तरफ लगी हुई है कि किस प्रकार के आदेश जारी करके कोरोना कोविड-19 की चैन को तोड़ने के लिए किस प्रकार के कदम उठाते हुए कोविड-19 के बढ़ते मामलों की चेन को तोड़ने की पहल कितनी सख्ती के साथ अमल में लाई जाएगी।

Comments are closed.

Discover more from Theliveindia.co.in

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading